ख़बर जहां, नज़र वहां

शरीर के लिए जरूरी है जिंक, खाएं ये चीजें

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने एक बार फिर इम्यूनिटी बढ़ानेवाले फूड्स और सप्लीमेंट्स के महत्व को बढ़ा दिया है. दुनिया भर के आहार विशेषज्ञ बता रहे हैं कि लोगों को विटामिन्स, जिंक, मिनरल्स, प्रोटीन, फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स समेत संतुलित डाइट अधिकतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए खाना चाहिए.
शरीर के लिए जरूरी है जिंक, खाएं ये चीजें

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने एक बार फिर इम्यूनिटी बढ़ानेवाले फूड्स और सप्लीमेंट्स के महत्व को बढ़ा दिया है. दुनिया भर के आहार विशेषज्ञ बता रहे हैं कि लोगों को विटामिन्स, जिंक, मिनरल्स, प्रोटीन, फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स समेत संतुलित डाइट अधिकतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए खाना चाहिए. आपको कुछ फूड्स बताए जा रहे हैं जो प्राकृतिक तौर पर विटामिन्स और जिंक में भरपूर हैं और आसानी से भोजन में शामिल किए जा सकते हैं.

तीखे फल- कहा जाता है कि विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने की बुनियाद है. करीब सभी तीखे फल विटामिन C में भरपूर होते हैं. संतरा, नींबू, अनानास, मौसंबी, चकोतरा जैसे फलों में से आपको चुनने का विकल्प है. व्यस्क महिला के रोजाना विटामिन C की सिफारिश मात्रा 75 मिलीग्राम है जबकि पुरुष के लिए 90 मिलीग्राम होती है.

कहा जाता है कि विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने की बुनियाद है. करीब सभी तीखे फल विटामिन C में भरपूर होते हैं. संतरा, नींबू, अनानास, मौसंबी, चकोतरा जैसे फलों में से आपको चुनने का विकल्प है. व्यस्क महिला के रोजाना विटामिन C की सिफारिश मात्रा 75 मिलीग्राम है जबकि पुरुष के लिए 90 मिलीग्राम होती है.

काजू- प्लांट आधारित जिंक का शानदार प्राकृतिक स्रोत काजू है. चाहे कच्चा खाया जाए या भूना, उससे जिंक की 1.5 मिलीग्राम मात्रा मिलती है. काजू विटामिन ए, विटामिन K, कॉपर, फोलेट और स्वस्थ अनसैचुरेटेड फैट्स में भरपूर होता है. काजू खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है और स्वस्थ केलोस्ट्रोल को बढ़ावा मिलता है.

ब्रोकली और पालक- ब्रोकली मिनरल्स और विटामिन्स में पर्याप्त होता है. विटामिन्स A, C और E से पैक होने के अलावा फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स भी उपलब्ध कराता है. हमारी प्लेट के लिए ब्रोकली सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है. दूसरी तरफ पालक न सिर्फ विटामिन C में भरपूर होता है बल्कि ये कई एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन में भी शानदार होता है. दोनों हमारे इम्यून सिस्टम की संक्रमण से लड़ाई में क्षमता को बढ़ाते हैं. ब्रोकली की तरह पालक भी सबसे स्वस्थ होता है.

ऑयली मछली जैसे टूना और सालमन- मछली में पोषण और प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है, विशेषकर ऑयली मछली जैसे सालमन और टूना में. उनसे जिंक समेत विटामिन्स और मिनरल्स उपलब्ध होता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी काफी मिलता है, जो इम्यून का काम, पाचन और प्रजनन के अलावा मसल सक्रियता को सुधारने में मदद करता है.

अदरक- विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के अलावा अदरक में बीटा कैरोटीन भी होता है. शरीर में ये विटामिन ए में बदल जाता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है. ये हमारे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा लेवल मुहैया कराने में अहम भूमिका निभाता है. उसे सुरक्षा के तौर पर बीमारी से बचानेवाला समझा जा सकता है. अदरक आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है.

Leave Your Comment
Related News