ख़बर जहां, नज़र वहां

2030 तक 23 जलमार्गों को चालू करने का लक्ष्य- PM मोदी

मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 में पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा भारत में विशाल समुद्र तट हैं. हमारे राष्ट्र का एक समृद्ध समुद्री इतिहास है.
2030 तक 23 जलमार्गों को चालू करने का लक्ष्य- PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'मैरीटाइम इंडिया समिट 2021' का शुभारंभ किया. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा किया गया. शिखर सम्मेलन के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केन्द्रीय पोत परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मांडविया, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी व गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे.

मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 में पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान कहा, "भारत में विशाल समुद्र तट हैं. हमारे राष्ट्र का एक समृद्ध समुद्री इतिहास है. हजारों वर्षों से हमारे बंदरगाह महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र रहे हैं. हमारे तटों ने हमें दुनिया से जोड़ा."
पीएम मोदी ने कहा इस शिखर सम्मेलन के माध्यम से मैं दुनिया को हमारी विकास यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता हूं. उन्होंने कहा, "भारत मैरीटाइम का नेचुरल लीडर है. दुनिया की एक अग्रणी ब्लू इकोनॉमी के रूप में उभरने को लेकर भारत गंभीर है. हमारे बंदरगाहों ने आने-जाने वाले कार्गो के लिए प्रतीक्षा समय कम किया."

कार्गो के लिए प्रतीक्षा समय कम किया

पीएम मोदी ने कहा भारतीय बंदरगाहों के पास अब इस तरह के उपाय हैं. आसान डेटा प्रवाह के लिए डायरेक्ट पोर्ट डिलीवरी, डायरेक्ट पोर्ट एंट्री और एक अपग्रेडेड पोर्ट कम्युनिटी सिस्टम (पीसीएस) है. उन्होंने कहा हमारे बंदरगाहों ने इनबाउंड और आउटबाउंड कार्गो के लिए प्रतीक्षा समय कम किया है.

2030 तक 23 जलमार्गों को चालू करने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री ने कहा हमारी सरकार ऐसी सरकार है जो जलमार्ग में इस तरह निवेश कर रही है जैसा पहले कभी नहीं देखा गया था. उन्होंने बताया कि घरेलू जलमार्ग माल ढुलाई के लिए प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल तरीके हैं. साथ ही यह भी कहा कि हम 2030 तक 23 जलमार्गों को चालू करने का लक्ष्य रखते हैं.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News