ख़बर जहां, नज़र वहां

मोटापा कम करने के लिए सबसे खास है गर्मी का मौसम!

वजन प्रबंधन की तरफ बुनियादी कदम डाइट पर नियंत्रण है. थकाऊ प्रक्रिया होने के चलते वजन कम करने का प्रयास मुश्किल हो जाता है. लोग उम्मीद और प्रेरणा खोने लगते हैं.
मोटापा कम करने के लिए सबसे खास है गर्मी का मौसम!

वजन प्रबंधन की तरफ बुनियादी कदम डाइट पर नियंत्रण है. थकाऊ प्रक्रिया होने के चलते वजन कम करने का प्रयास मुश्किल हो जाता है. लोग उम्मीद और प्रेरणा खोने लगते हैं. लेकिन, 'ड्रिंक का एक कप ताजा' आपके वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है. खास ड्रिंक्स गर्मी में आपको स्वस्थ शरीर के लक्ष्यों को हासिल करने से नहीं रोकेंगे.

वजन प्रबंधन को बढ़ावा देने में मददगार ड्रिंक्स

प्रोटीन ड्रिंक्स- प्रोटीन ड्रिंक्स पूर्णता का एहसास पैदा करने में मदद कर सकते हैं, इस तरह कैलोरी का अत्यधिक सेवन रुक जाता है. कम कैलोरी का सेवन वजन में कमी और वजन प्रबंधन के साथ मदद कर सकते हैं. आप प्रोटीन ड्रिंक का सप्लीमेंट्स इस्तेमाल कर सकते हैं, या कई सामग्रियों जैसे केला, मूंगफैली के मक्खन से प्रोटीन ड्रिंक्स बना सकते हैं.

ग्रीन टी- ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स का भरपूर स्रोत होता है और फैट बर्न करने और वजन प्रबंधन फायदों को बढ़ावा दे सकता है. एक रिसर्च में पाया गया कि ग्रीन टी में वजन कम करने के फायदे हो सकते हैं.

ब्लैक टी- चाय आम तौर से पीया जानेवाला एक ड्रिंक है, हालांकि, अगर आप वजन कम करनेवाली किसी ड्रिंक की तलाश कर रहे हैं, तो दूध छोड़ने का सही समय है. पॉलीफेनोल्स की मौजूदगी के कारण ब्लैक टी वजन कम करने को बढ़ावा दे सकता है.

सेब के सिरके का ड्रिंक्स- सेब का सिरका युक्त ड्रिंक्स मेटोबोलिज्म को सुधारता है और फैट बर्न करता है, इस तरह वजन कम करने में ये आपकी मदद कर सकता है. कई रिसर्च से पता चला है कि सेब के सिरका में वजन प्रबंधन के गुण होते हैं. हालांकि, सेब के सिरके का ज्यादा सेवन से परहेज किया जाना चाहिए क्योंकि ये दांतों के क्षरण का कारण बन सकता है. आप सेब के सिरका को कुछ सामग्रियों जैसे शहद, नींबू और दालचीनी के साथ मिलाकर ड्रिंक बना सकते हैं.

सब्जी का जूस- आप सब्जी का जूस घर में आसानी से उपलब्ध सब्जियों से बना सकते हैं. सब्जियां जैसे गाजर, पालक और खीरा के जूस पोषक तत्वों में भरपूर होते हैं और संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदा पहुंचा सकते हैं. फल के जूस में शुगर अत्यधिक पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में सहायता कर सकता है. उसके विपरीत, सब्जी का जूस वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News