ख़बर जहां, नज़र वहां

मार्च से शुरू होगी बुजुर्गों के कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी, केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

Preparations for corona vaccination of elders will start from March, Center gives instructions to states
मार्च से शुरू होगी बुजुर्गों के कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी, केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

नई दिल्ली:- हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर्स के बाद अब आम जनता को कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी हो रही है. 1 मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ बीमार लोगों का टीकाकरण शुरू हो सकता है. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. इस पत्र में कहा गया है कि, राज्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों में व्यापक पैमाने पर टीकाकरण की तैयारियां करें, क्योंकि मार्च में 50 साल से अधिक और बीमार लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया जाना है.

हफ्ते में चार दिन चले कार्यक्रम

स्वास्थ्य सचिव ने अपने पत्र में राज्यों से कहा है कि, वो 1 मार्च से सभी स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण की तैयारी शुरू करें. इनमें अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर उप केंद्र तक शामिल हैं. टीकाकरण के लिए इन केंद्रों में आवश्यक कोल्डचेन तैयार करने और यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि हफ्ते में कम से कम चार दिन कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जाए और 1 मार्च से यह विस्तारित स्वरूप में हो.

कुछ लोगों ने नहीं लगवाई वैक्सीन

जानकारी के मुताबिक, मुख्य सचिवों को कहा गया है कि, वो स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बारे में दिशा-निर्देश जारी किए जाएं. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि, 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था और 18 फरवरी को एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है. उन्होंने कहा कि, काफी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता अभी टीका लगवाने नहीं आए हैं. ये भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ऐसे सभी लोगों को टीका लगाया जाए.

कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता

भूषण ने कहा कि, 50 साल से अधिक उम्र को पंजीकृत करने के लिए कोविन में भी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं. बता दें कि, देश में 50 साल से अधिक उम्र और बीमार व्यक्तियों की संख्या करीब 27 करोड़ के करीब होने का अनुमान है. वहीं, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. इन राज्यों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में अचानक से तेजी देखने को मिली है. इसकी सबसे बड़ी वजह लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही भी है.

Leave Your Comment