ख़बर जहां, नज़र वहां

नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के नए प्रधानमंत्री, जो बाइडेन ने दी बधाई

नफ्ताली बेनेट ने रविवार को इजरायल के नए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया. इसके साथ ही 12 वर्षों तक बिना किसी बाधा के सत्ता पर काबिज रहे प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल होना पड़ा है.
नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के नए प्रधानमंत्री, जो बाइडेन ने दी बधाई

यरूशलम: नफ्ताली बेनेट ने रविवार को इजरायल के नए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया. इसके साथ ही 12 वर्षों तक बिना किसी बाधा के सत्ता पर काबिज रहे प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू को सत्ता से बेदखल होना पड़ा है.

इजरायल की नई सरकार विभिन्न विचारधाराओं वाली राजनीतिक पार्टियों का गठबंधन है जिसमें दक्षिणपंथी, वामपंथी और उदारवादी पार्टियों के साथ-साथ एक अरब पार्टी भी शामिल है और इस गठबंधन को महज एक सीट के अंतर से बहुमत प्राप्त है.

इजराइली संसद- नेसेट की स्थानीय समयानुसार चार बजे बैठक हुई. इस बैठक के बाद नेतन्याहू के पुराने करीबी रहे एवं दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट अपने मार्गदर्शक रहे नेतन्याहू की जगह देश के नए प्रधानमंत्री चुने गए.  बेनेट 120 सदस्यीय सदन में 61 सांसदों के साथ मामूली बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व करेंगे.

जो बाइडन ने दी बधाई

बेनेट ने अपने संबोधन में कहा कि इस निर्णायक समय में उनकी पार्टी ये जिम्मेदारी उठा रही है. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बेनेट को बधाई दी और कहा कि वो उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. साथ ही बाइडन ने कहा 'अमेरिका के लोगों की ओर से मैं प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और विदेश मंत्री याइर लापिड को बधाई देता हूं, दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर हम काम करेंगे'.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News