ख़बर जहां, नज़र वहां

आयुष विभाग की बड़ी पहल, मध्य प्रदेश में वैद्य आपके द्वार योजना" शुरू

आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई "वैद्य आपके द्वार" योजना के जरिये घर बैठे नि:शुल्क आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियों कॉल द्वारा चिकित्सा परामर्श लिया जा सकता है.
आयुष विभाग की बड़ी पहल, मध्य प्रदेश में वैद्य आपके द्वार योजना" शुरू

भोपालः आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई "वैद्य आपके द्वार" योजना के जरिये घर बैठे नि:शुल्क आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियों कॉल द्वारा चिकित्सा परामर्श लिया जा सकता है. योजना में आयुष की तीनों विधाओं आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी का लाभ लिया जा सकता है. नागरिक एन्ड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर से AyushQure एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

आपको बता दें कि इस संबंध में डॉ. दीपक सिंह रघुवंशी कहते हैं कि "आयुष क्योर" एन्ड्राइड पर आधारित एक एप है. यह गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा. मोबाइल नम्बर द्वारा पंजीयन, साइन अप तथा ओ.टी.पी. के माध्यम से सत्यापन होने के बाद आयुष चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी के अनुसार चिकित्सक तथा समय चुनकर अपॉइटमेंट बुक कर सकेंगें. चुने गये चिकित्सक द्वारा निर्धारित समयानुसार ही एप के माध्यम से वीडियों कॉल कर चिकित्सा परामर्श दिया जायेगा एवं परामर्श पत्र प्रेषित किया जा सकेगा.

उल्‍लेखनीय है कि आयुष विभाग ने सामान्य जन को आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से घर पर ही सुलभ कराने के उददेश्य से इस योजना को टेलीमेडिसिन एप के माध्यम से उपलब्ध कराया है. आज के इस सूचना प्रौद्योगिकी के युग में चिकित्सा विज्ञान, इंजीनियरिंग का समन्वय रूप टेलीमेडिसिन है. इसके अंतर्गत विशेष रूप से तैयार किये गये एप "आयुष क्योर" का रोगी तथा चिकित्सक दोनों उपयोग कर सकेंगे. इसके द्वारा रोगी सीधे वीडियो कॉल के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकेंगें. चिकित्सक द्वारा बताये गये आवश्यकता होने पर विभिन्न जाँचों को कराकर अपलोड भी कर सकेंगे. इसके आधार पर चिकित्सक परामर्श दे सकेंगे. अधिक आवश्यक होने पर ही चिकित्सक चिकित्सालय में रोगी को बुलायेगें.

Leave Your Comment
Related News