ख़बर जहां, नज़र वहां

सेहत के लिए रामबाण है अदरख का सेवन, ये होते हैं अद्भुद फायदे

अदरख स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. अदरख कई प्रकार की बीमारियों में घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसी कारण अदरक को सुपरफूड भी कहा जाता है. जब अदरख को खाने की बात आए तो अदरख खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है.
सेहत के लिए रामबाण है अदरख का सेवन, ये होते हैं अद्भुद फायदे

नई दिल्लीः अदरख स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. अदरख कई प्रकार की बीमारियों में घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसी कारण अदरक को सुपरफूड भी कहा जाता है. जब अदरख को खाने की बात आए तो अदरख खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है. अदरख को हम कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं में खाते है. तो आइए जानते हैं अदरख के गुणकारी फायदे के बारे में....

1- अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आपको दिन में 1.2 ग्राम से अधिक अदरख का प्रयोग नहीं करना चाहिए. वजन घटाने के लिये भी महिलाएं अदरख का प्रयोग करती हैं. अगर आप ऐसा कर रही हैं तो एक ग्राम से अधिक अदरख का प्रयोग न करें. अगर आप रोज दिन की सब्जी में अदरख का सेवन करते है, तो आपको वात रोग से निजात मिलता है.

2- अदरख के सेवन से कब्ज से लेकर गैस तक की समस्या से छुटकारा मिलता है.

3- खांसी से लेकर जुकाम तक में अदरख बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

4- अदरख के ताजे रस के सेवन से पेशाब से जुड़ी समस्याएं नही होती हैं.

5- अगर आप कमर के दर्द से परेशान रहते है, तो आप अदरख और गुड़ को मट्ठे में मिलाकर उसका सेवन करें.

6- अदरख का रस शहद में मिलाकर पीने से क्षय रोग में लाभ मिलता है. अगर आपको खांसी आ रही हो, तो आप रात के समय में दूध में अदरख मिलाकर उसका सेवन करें.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News