ख़बर जहां, नज़र वहां

कोरोना के चलते उत्तराखण्ड बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं के एग्जाम स्थगित

कोरोना संक्रमण के पीक को देखते हुए उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है.
कोरोना के चलते उत्तराखण्ड बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं के एग्जाम स्थगित

देहरादून: कोरोना संक्रमण के पीक को देखते हुए उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए कई राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं या फिर उन्हें स्थगित कर दिया है.
उन्‍होंने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच छात्रों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षाओं को रद्द करने और स्थगित करने का फैसला किया है. 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की नई डेट्स अभी जारी नहीं की गई हैं. उत्‍तराखण्‍ड बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली थीं.

12वीं की बोर्ड परीक्षा पर एक जून 2021 के बाद सरकार फैसला करेगी. यह आदेश राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने सचिव के प्रस्ताव के बाद दिए हैं. यह फैसला सीबीएसई बोर्ड की तर्ज कर मौजूदा हालात को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने लिया है.

यूपी, एमपी, राजस्थान में भी परीक्षा स्थगित
इससे पहले कोरोना के चलते यूपी, एमपी और राजस्थान सहित कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किया जा चुका है. वहीं कई राज्यों में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द किया गया है. झारखंड में भी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.
सीबीएसई की तर्ज पर निरस्त करने का फैसला
शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक, सीबीएसई की तर्ज पर इन परीक्षाओं को निरस्त और स्थगित करने की सिफारिश की गई थी. 10वीं के बच्चों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर अंक दिए जाएंगे. जबकि 12 वीं के छात्रों की परीक्षा के लिए स्थिति सामान्य होने के बाद फैसला किया जाएगा.

2 लाख 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी
उत्तराखंड बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में दो लाख 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. इसमें 10 वीं में 1,48,355 जबकि 12 वीं में 1,22,184 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश भर में 1,347 परीक्षा केंद्र बनाए गए.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News