ख़बर जहां, नज़र वहां

कई राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया अभी खत्म नहीं दूसरी लहर

कई राज्यों से कोरोना के बढ़ रहे मामले एक बार फिर चिंता की वजह बन रहे है. स्वास्थ्य मंत्रलय ने मंगलवार को बताया कि देशभर के ऐसे 18 जिले हैं, जहां पर कोरोना के नए मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. और देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है.
कई राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेताया अभी खत्म नहीं दूसरी लहर

देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है. दूसरी लहर के बाद केस में आई तेजी ने केन्द्र और राज्य सरकारों की चिंताएं बढ़ाकर रख दी हैं. स्वास्थ्य मंत्रलय ने मंगलवार को कहा कि देशभर के ऐसे 18 जिले हैं, जहां पर कोरोना के नए मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है. इनमें से 10 जिले सिर्फ केरल के हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इन 18 जिलों में कुल केस के 47.5 फीसदी मामले यहीं से हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे 44 जिले हैं, जहां पर पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से ऊपर है और ये जिले हैं- केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड. हालांकि, राहत की बात ये हैं कि देश के 222 जिलों में कोरोना केस में कमी देखने को मिल रही है.

अभी खत्म नहीं हुई कोरोना की दूसरी लहर

लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया भर में बढ़ने लगे हैं और यह महामारी खत्म होने से अभी बहुत दूर है. उन्होंने कहा कि जहां तक भारत की बात है तो दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 47.85 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं, जिनमें 37.26 करोड़ को पहली खुराक और 10.59 करोड़ को दोनों डोज लग चुकी हैं. लव अग्रवाल ने आगे कहा कि मई में 19.6 लाख डोज और जुलाई में 43.41 लाख डोज दी गई है. यानी मई में जितने लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई, उसके मुकाबले में जुलाई में ये संख्या दोगुनी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी वैक्सीन डोज सप्लाई की जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ऐसे कुछ ही राज्य हैं जिन्हें 3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज की आपूर्ति की गई है. उत्तर प्रदेश में 4.88 करोड़ डोज, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ डोज और गुजरात को 3.4 करोड़ वैक्सीन डोज सप्लाई की गई.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News