ख़बर जहां, नज़र वहां

बड़े काम का है नारियल पानी का सेवन, ये होते है चौंकाने वाले फायदे

नारियल पानी किसी अमृत से कम नहीं है. और गर्मी की तपिश से लड़ने का ये एक सबसे अच्छा ड्रिंक है क्योंकि उससे आपको तत्काल ऊर्जा मिलती है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है.
बड़े काम का है नारियल पानी का सेवन, ये होते है चौंकाने वाले फायदे

नई दिल्लीः नारियल पानी किसी अमृत से कम नहीं है. और गर्मी की तपिश से लड़ने का ये एक सबसे अच्छा ड्रिंक है क्योंकि उससे आपको तत्काल ऊर्जा मिलती है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. नारियल पानी कैलोरी में कम होता है और पारंपरिक नींबू पानी या शिकंजी के विपरीत उसमें शुगर नहीं मिला होता है.

कई पोषक तत्वों में भरपूर होता है नारियल पानी

नारियल में 94 फीसद पानी और बहुत कम फैट पाया जाता है. नारियल पानी के 250 मिलीलीटर में 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 3 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, 10 फीसद विटामिन सी, 15 फीसद मैग्नीशियम, 17 फीसद पोटैशियम, 11 फीसद सोडियम और 6 फीसद कैल्शियम पाया जाता है.

कब पिये नारियल पानी

बहुत सारे दूसरे ड्रिंक के विपरीत कोई सबसे अच्छा समय नारियल पानी पीने का नहीं है. आप उससे दिन या रात के किसी भी समय आनंद उठा सकते हैं. हालांकि, सुबह सबेरे पीना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि नारियल पानी में लोरिक एसिडहोता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मेटाबोलिज्म शुरू करने और वजन में कमी को बढ़ावा देने में मदद करता है. प्रेगन्नेट महिलाओं को सलाह दी जाती है कि डिहाइड्रेशन और कब्ज से लड़ने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करें. आप व्यायाम से पहले खुद को हाइ़्रेटड रखने के लिए और बाद में नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डायबिटीज में मददगार

नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन चूहों को नारियल पानी दिया गया, उनका हीमोग्लोबिन A1c का लेवल कम हो गया, उससे लंबे समय तक अच्छा ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है. हीमोग्लोबिन A1c लैब में होने वाला एक ब्लड टेस्ट होता है. ये टेस्ट ब्लड शुगर लेवल की जांच करने के लिए बिना खाना खाए और खाना खाने के बाद किए जाने वाले टेस्ट से अलग है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News