ख़बर जहां, नज़र वहां

देश के 20 प्रतिशत व्यस्क आबादी का हुआ पूर्ण टीकाकरण, जानें सभी राज्यों का आकड़ा

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत के कुल व्यस्क आबादी के 20 प्रतिशत लोगों को कोरोना के दोनों डाज दे दी गई है. इसका मतलब यह है कि भारत के आबादी के 20 प्रतिशत व्यस्क का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.
देश के 20 प्रतिशत व्यस्क आबादी का हुआ पूर्ण टीकाकरण, जानें सभी राज्यों का आकड़ा

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वैक्सीन तेजी से लगाई जा रही है. वहीं, इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को वैक्सीन से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानाकारी साझा की. आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत के कुल व्यस्क आबादी के 20 प्रतिशत लोगों को कोरोना के दोनों डाज दे दी गई है. इसका मतलब यह है कि भारत के आबादी के 20 प्रतिशत व्यस्क का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है.

देश के 62 प्रतिशत लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज

इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि भारत के कुल आबादी के 62 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दे दी गई है. वैज्ञानिक शोधों में यह पता चला है कि वैक्सीन के दोनों खुराक के कुछ समय बाद इंसान के शरीर की एंटीबॉडी में कमी आने लगती है. पर बूस्टर डोज केंद्रीय चर्चा का विषय नहीं है और हमारी प्राथमिकता भारत में कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाना है.

पूर्ण टीकाकरण में ये राज्य है अव्वल

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत में कुल आबादी के 20 प्रतिशत व्यस्कों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. वहीं, राज्यों की बात करें तो पूर्ण टीकाकरण करने के मामले में केरल सबसे ऊपर है. केरल में अबतक कुल आबादी के 35.06 प्रतिशत व्यस्क आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लगा कर पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है.

केरल के बाद दिल्ली में इतनी आबादी को लगी टीका

जानकारी के मुताबिक केरल के बाद देश की राजधानी दिल्ली में कुल आबादी के 34.30 फीसदी व्यस्क आबादी को पूर्ण टीकाकरण हो चुका है और वह इस मामले में दूसरे स्थान पर है. वहीं पूर्ण टीकाकरण के मामले में गुजरात तीसरे स्थान पर काबिज है गुजरात में अबतक 33.05 फीसदी व्यस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो सका है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News