ख़बर जहां, नज़र वहां

CBSE 10वीं के नतीजे जारी, लड़कियों के प्रदर्शन ने इस साल भी मारी बाजी, 99.24% रहा परसेंटेज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं कक्षा के नतीजों का लंबा इंतजार आज दोपहर 12 बजे खत्म हुआ.... लड़कियों का प्रदर्शन 12वीं कक्षा के नतीजों की तरह ही लड़कों से बेहतर रहा. इस वर्ष लड़कियों की पास परसेंटेज 99.24% रही वहीं लड़कों की 98.89% रही है.
CBSE 10वीं के नतीजे जारी, लड़कियों के प्रदर्शन ने इस साल भी मारी बाजी,  99.24% रहा परसेंटेज

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं कक्षा के छात्रों का नतीजों को लेकर लंबा इंतजार आज दोपहर 12 बजे खत्म हुआ. कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. हाल ही में बोर्ड ने 12वीं के नतीजों की घोषणा की थी जिसमें ज्यादातर स्टूडेंट्स का रिजल्ट काफी अच्छा रहा है. वहीं सीबीएसई दसवीं के नतीजे भी उम्मीद के अनुसार रहे.  इस वर्ष 10वीं के करीब 21 लाख छात्रों ने परीक्षा दी जिन्हे नतीजों का बेसब्री से इंतजार था. इस साल का पासिंग परसेंटेज 99.04 रहा है.  

आधिकारिक वेबसाइट  पर जारी हुए सीबीएसई 10वीं के परिणाम

छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना 10वीं बोर्ड कक्षा परिणाम 2021 चेक कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी नतीजे चेक किए जा सकते हैं. गौरतलब है कि 16 हजार 639 छात्रों के नतीजे अभी घोषित नही किए गए हैं, जल्द ही इन स्टूडेंट्स के परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे.

लड़कियां ने मारी बाजी

लड़कियों का प्रदर्शन 12वीं कक्षा के नतीजों की तरह और पिछले वर्ष के नतीजों की तरह ही लड़कों से बेहतर रहा है. इस वर्ष लड़कियों की पास परसेंटेज 99.24% रही वहीं लड़कों की 98.89% रही यानि लड़कियां 0.35 प्रतिशत से लड़कों से आगे रहीं हैं.

कई राज्यों ने किया शानदार परफार्मेंस

क्षेत्रवार के लिहाज से CBSE के दसवीं के नतीजों में सबसे ऊपर त्रिवेंद्रम रहा है, इसके बाद दूसरे नंबर पर बेंगलुरु है. वहीं तीसरे स्थान पर चेन्नई, चौथे पर पुणे और पांचवे नंबर पर अजमेर रहा है. इसके बाद नंबर पासिंग परसेंटेज के आधार पर पटना,भुवनेश्वर ,भोपाल ,छत्तीसगढ़ ,देहरादून, प्रयागराज, नोएडा, दिल्ली पश्चिम ,दिल्ली पूर्व और गुवाहाटी रहे हैं. 

केंद्रीय विद्यालयों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा

दसवीं में दिल्ली क्षेत्र के 98.19% बच्चे पास हुए. विदेशी छात्रों में 99.92% रिजल्ट रहा. खास बात ये है कि 12वीं की तरह ही केंद्रीय विद्यालयों का 10वीं का रिजल्ट भी 100% रहा है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News