ख़बर जहां, नज़र वहां

योगी सरकार का बड़ा कदम, ट्रांसफर सिस्टम में बदलाव

Big move of Yogi government, change in transfer system
योगी सरकार का बड़ा कदम, ट्रांसफर सिस्टम में बदलाव

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में विधानमंडल बजट सत्र जारी है. और इसके चलते कई अहम बिल पास कराए जाएंगे साथ-साथ सरकार कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है. यूपी की योगी सरकार ने अधिकारियों की तबादला प्रक्रिया में बदलाव किया है. अधिकारियों का तबादला अब मेरिट आधारित ऑनलाइन ट्रांसफर सिस्टम से होगा.

ट्रांसफर सिस्टम में बदलाव

इसी प्रक्रिया में योगी सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि, नियुक्ति और गृह विभाग को छोड़ अन्य सभी विभागों के लिए ट्रांसफर-पोस्टिंग का नया फ़ॉर्मूला तैयार किया गया है. आगे से सभी पदों पर ट्रांसफर के लिए एकीकृत मेरिट आधारित ऑनलाइन ट्रांसफर सिस्टम बनाया जा रहा है.

राजेन्द्र कुमार के अनुसार, सिस्टम में पारदर्शिता लाने तथा रिश्वत कल्चर पर प्रतिबंध लगाने के लिए इस नए सिस्टम को जारी किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि ये मेरिट पर आधारित ऑनलाइन ट्रांसफर सिस्टम होगा तथा इस प्रकार का सिस्टम पहले से ही ग्राम्य विकास विभाग में लागू है.

कर्मचारियों का डेटा ऑनलाइन होगा अपडेट

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार ने एक मीटिंग कर इस बात की सूचना दी कि कितने समय में ये सिस्टम पूर्ण रूप से निर्धारित किया जा सकता है. उन्होंने अफसरों को आदेश दिए कि शीघ्र से शीघ्र इसके तहत स्थानांतरण आरम्भ किए जाएं. इसमें सबसे बड़ा चैलेंज ये है कि सभी कर्मचारियों के डेटा को ऑनलाइन वेबसाइट पर अपडेट करना है.

ट्रांसफर के कारण होंगे सार्वजनिक

साथ ही, राजेंद्र कुमार ने कहा कि इस वेबसाइट पर सभी कर्मचारियों की मेरिट निर्धारण के लिए परफार्मेंस इंडिकेटर होंगे जिससे उनकी ट्रांसफर के कारण सार्वजनिक होंगी. उन्होंने बताया कि इस सिस्टम में करप्शन के लिए कोई स्थान नहीं बचेगी क्योंकि कर्मचारियों का प्रदर्शन तथा रेटिंग भी सार्वजानिक हो जाएंगी. फ़िलहाल सभी विभागों से इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी नामित करने को कहा जिससे वक़्त से मेरिट बेस्ड ट्रांसफर प्रक्रिया का ट्रायल किया जा सके.

Leave Your Comment
Related News