ख़बर जहां, नज़र वहां

सावधान! Windows 11 इंस्टॉलर के नाम पर फैलाया जा रहा है वायरस

नया मैलेशियस प्रोग्राम Windows 11 installers के नाम से ऑनलाइन फैलाया जा रहा है.
सावधान! Windows 11 इंस्टॉलर के नाम पर फैलाया जा रहा है वायरस

नई दील्ली:  नया मैलेशियस प्रोग्राम Windows 11 installers के नाम से ऑनलाइन फैलाया जा रहा है. इस प्रोग्राम के जरिए Windows के लेटेस्ट वर्जन में फ्री ऑफ कॉस्ट अपग्रेड करने का दावा किया जाता है. ये सभी आपके पीसी पर मैलवेयर इंस्टॉल कर देते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार इस तरह के प्रोग्राम से एडवेयर, मैलवेयर और दूसरे मैलेशियस प्रोग्राम जो आपके पीसी के लिए खतरनाक है उन्हें फैलाने के लिए यूज किया जाता है. हैकर्स ने इन प्रोग्राम्स को Windows 11 installers के नाम से तैयार तैयार किया है. इससे यूजर्स उनके जाल में फंस जाते हैं.

यूजर को एक फाइल मिलता है. ये ‘.exe’ फाइल होता है. इसका नाम Windows 11 से जुड़े टर्म्स के जैसा होता है. इसकी तरह का एक नाम 86307_windows 11 build 21996.1 x64 + activator.exe है. इसको लेकर दावा किया जाता है ये Windows 11 इंस्टॉलेशन टूल है.

एक बार इंस्टॉल हो जाने के बाद प्रोग्राम और भी ज्यादा मैलेशियस सॉफ्टवेयर सिस्टम पर डाउनलोड करने लगता है. यूजर्स Windows 11 इंस्टॉल करने के जाल में फंस कर ऐसे सॉफ्टवेयर को एडमिन लेवल तक का एक्सेस दे देते हैं. इससे ये और भी ज्यादा मैलवेयर सिस्टम पर डाउनलोड करने लग जाते हैं.

ऐसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से यूजर्स को बचना चाहिए. यूजर्स को हमेशा याद रखना चाहिए जेन्युइन Windows 11 किसी ऑनलाइन सोर्स से डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं होगा. इसे आप माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave Your Comment
Related News