ख़बर जहां, नज़र वहां

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण

लॉक डाउन खुलने के बाद एक बार फिर इस इलाके में प्रदूषण स्‍तर बढ़ने लगा है. दिल्‍ली के अलावा एनसीआर के कई शहरों में प्रदूषण स्‍तर खराब और बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच चुका है.
दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण

नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली सहित NCR के कई शहरों में कोरोना मरीजों की संख्‍या में रोजाना कमी देखी जा रही है. दिल्‍ली में ही साढ़े तीन सौ के आसपास रोजाना आ रहे मामलों के साथ ही मौतों में भी गिरावट आई है हालांकि कोरोना से मिल रही राहत से बीच प्रदूषण फिर से समस्‍या बन रहा है. लॉक डाउन खुलने के बाद एक बार फिर इस इलाके में प्रदूषण स्‍तर बढ़ने लगा है. दिल्‍ली के अलावा एनसीआर के कई शहरों में प्रदूषण स्‍तर खराब और बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच चुका है.

दिल्‍ली की बात करें तो यहां वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में पहुंच गया है. सेंट्रल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के आंकड़े देखें तो आज दिल्‍ली में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 231 है. वहीं नोएडा में एक्‍यूआई 257 तक पहुंच चुका है. फरीदाबाद का एक्‍यूआई 245, गाजियाबाद में एक्‍यूआई 210 के साथ ही ग्रेटर नोएडा में 236 और मेरठ में 218 एक्‍यूआई के साथ प्रदूषण स्‍तर खराब केटेगरी में है.

ऐसे में यहां के लोगों को कोई भी बाहरी गतिविधि न करने की सलाह दी गई है. सीपीसीबी की ओर से कहा गया है कि इस प्रदूषण स्‍तर में सांस लेने में कठिनाई हो सकती है. इसके साथ ही अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं भी हो सकती हैं लिहाजा सांस (Breathing) और फेफड़ों (Lungs) की बीमारियों से जूझ रहे लोग घर पर ही रहें.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News