ख़बर जहां, नज़र वहां

300 निवेशकों को अयकर का नोटिस, कैसे खरीदें बिटक्वाइन

300 Ayurvedic Notice to Investors, How To Buy Bitquine
300 निवेशकों को अयकर का नोटिस, कैसे खरीदें बिटक्वाइन

कानपुर : बिटक्वाइन को लेकर सरकार की सख्ती के बाद आयकर विभाग की भी नजरें टेढ़ी हो गही हैं। विभाग ने शहर के 300 लोगों को नोटिसें भेजकर बिटक्वाइन का हिसाब मांगा है। उनसे इसमें पैसा लगाने का स्रोत भी मांगा गया है। दूसरी तरफ आरबीआई जल्द ही बिटक्वाइन से बचने के लिए अभियान चलाने जा रहा है। अमेरिकी निवेश बैंक जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जैमी डिमॉन ने बिटक्वाइन के बारे में यह तक बोल दिया है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा फ्रॉड है और इसमें निवेश करना बेवफूकी है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष भी बिटक्वाइन की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंता जता चुका है।

बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि बिटक्वाइन सहित सभी क्रिप्टो मुद्राएं गैरकानूनी हैं और सरकार उन्हें समाप्त करने के लिए पूरा प्रयास करेगी। उन्होंने साफ कहा कि इसे मान्यता देने का सरकार का इरादा नहीं है। इसी के बाद आयकर विभाग ने बिटक्वाइन में निवेश करने वालों को नोटिस भेजे हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा के बयान के बाद आयकर विभाग क्रिप्टोकरंसी को लेकर सख्त हुआ है।

सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कि अब विभाग इस निवेश पर कर टैक्स वसूली करेगा। बिटक्वाइन में निवेश करने वालों से न सिर्फ इससे होने वाली कमाई का ब्योरा मांगा जाएगा बल्कि ये भी पूछा जाएगा कि ये पैसा उनके पास कहां से आया। उनके इनकम टैक्स रिटर्न की जांच होगी, जिसमें देखा जाएगा कि उन्होंने बिटक्वाइन में निवेश का जिक्र रिटर्न में किया है या नहीं। अगर गलत पाया गया तो फ्रॉड का मामला अलग से चलेगा। आयकर विभाग ने पिछले साल दिसंबर में इन एक्सचेंजों में सर्वे किया था। वहां बिटक्वाइन में निवेश करने वालों का पूरा ब्योरा विभाग को मिला था। अब सभी को नोटिस भेजे जा रहे हैं।

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News