ख़बर जहां, नज़र वहां

फेसबुक ने फ्रेंड्स की ऐक्टिविटी ट्रैक करने वाले फीचर टिकर को हटाना शुरू किया है: रिपोर्ट

फेसबुक ने फ्रेंड्स की ऐक्टिविटी ट्रैक करने वाले फीचर टिकर को हटाना शुरू किया है: रिपोर्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक में लगातार बदलाव होते रहते हैं जिससे यूजर्स इंगेजमेंट बढ़ता रहे. फिलहाल फेसबुक में एक टिकर नाम का फीचर है जो शायद खत्म होने वाला है. रिपोर्ट क मुताबिक कंपनी इस टिकर फीचर को हटा कर कुछ नया बदलाव करने वाली है. यह टिकर फीचर आपको आपके दोस्तों की ऐक्टिविटी बताता है. उदाहरण के तौर पर आपको फ्रेंडलिस्ट में कौन किसकी तस्वीर लाइक कर रहा है या फिर क्या कॉमेन्ट्स किए जा रहे हैं.

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक यह रिपोर्ट तब आ रही है जब पिछले कुछ हफ्तों से यूजर्स ने टिकर न दिखने की शिकायत की थी. इसके साथ ही फेसबुक हेल्प कम्यूनिटि में जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो वेरिफाइड मेंबर ने कहा कि यह फीचर अब उपलब्ध नहीं है. हालांकि इस सवाल पर अब जवाब करने का ऑप्शन ब्लॉक कर दिया गया है.

फिलहाल कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि इसे क्यों हटाया जा रहा है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसकी जगह कोई नया फीचर लाएगी. कई बार फेसबुक ऐसे फीचर्स को चुपके से हटा लेता है जिसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

फेसबुक टिकर फीचर को लोगों को नापंसद था, क्योंकि उन्हें ये नहीं पसंद कि उनके फ्रेंडलिस्ट वाले ये जानें कि वो किसकी फोटो लाइक कर रहे हैं या कहां कॉमेन्ट कर रहे हैं. इस फीचर को कंपनी ने 2011 में शुरू किया था जिसमें दोस्तों की ऐक्टिविटी दिखाई देत थे.

फिलहाल फेसबुक ने इस फीचर के खत्म होने के बारे में आधिकारिक तौर पर नहीं बताया है , लेकिन अगर ऐसा हो रहा है तो निश्चित तौर पर यह ज्यादातर लोगों के लिए खुशखबरी की तरह होगी. लेकिन स्टॉकर्स यानी वो जो सोशल मीडिया सिर्फ इसी लिए इस्तेमाल करते हैं कि वो दूसरों की निगरानी कर सकें. उनके लिए यह थोड़ा मुश्किल है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News