भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रंप का नया दावा कहा-अहमदाबाद में 1 करोड़ लोग करेंगे स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिन के भारत दौरे पर आने वाले हैं। उनके भारत आने से पहले सबसे बड़ा सवाल यह है कि उनके स्वागत में कितने लोग अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम के बीच खड़े होंगे? एक लाख, 70 लाख या फिर एक करोड़। ट्रंप ने पहले दावा किया था कि उनके स्वागत में 70 लाख लोग खड़े होंगे और एक करोड़ लोग उनका स्वागत करेंगे। ट्रंप यह दावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाले से कर रहे हैं। हालांकि अहमदाबाद जिला प्रशासन ने गुरुवार को कहा कि यहां एक लाख लोग ट्रंप के स्वागत में जुटेंगे।
कॉलराडो में एक रैली को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'अगले हफ्ते मैं भारत जा रहा हूं। पीएम नरेंद्र मोदी मुझे बहुत पसंद हैं, मैं उनसे ट्रेड डील को लेकर भी बात करूंगा। मोटेरा स्टेडियम जाते वक्त 10 मिलियन (1 करोड़) लोग हमारा स्वागत करेंगे।' इससे पहले बुधवार को ट्रंप ने एक वीडियो में कहा था, ‘रोडशो के मार्ग में 70 लाख लोग मौजूद होंगे।’ गौरतलब है कि अहमदाबाद की कुल आबादी 70 से 80 लाख है।
अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप के प्रधानमंत्री मोदी के साथ 24 फरवरी को होने वाले आयोजन नमस्ते ट्रंप को लेकर जिला प्रशासन ने साफ किया है कि यहां एक लाख लोग ट्रंप के स्वागत में जुटेंगे। इससे पहले ट्रंप ने अपने वीडियो में दावा किया था कि उनके स्वागत में 70 लाख लोग जुट रहे हैं। वहीं आयोजन के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। शहर के उस 22 किमी के हिस्से को चमकाया जा रहा है जहां ट्रंप की यात्रा होगी। इससे पहले ट्रंप साबरमती आश्रम भी जाएंगे।डोनाल्ड ट्रंप के अहमदाबाद दौरे को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अहमदाबाद नगर निगम, जिला प्रशासन के कामकाज पर केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी बारीकी से नजर जमाए हुए हैं। अहमदाबाद नगर निगम आयुक्त विजय नेहरा ने बुधवार को कहा कि इस रोड शो में करीब एक लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है। रोड शो की मार्ग योजना के अनुसार ट्रंप और मोदी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सबसे पहले साबरमती आश्रम आएंगे। यह रोड शो 22 किलोमीटर लंबा होगा जो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होकर मोटेरा स्टेडियम में खत्म होगा।

Leave a comment