दुल्हन घोड़े पर बैठकर अपनी बारात के साथ पहुँची दुल्हे के घर !

  • 27-March-2018, 4:06 PM |
  • 478 Views

आप ने आम तौर पर शादियों में दूल्हे या दुल्हन को बहुत से रस्म निभाते हुए देखा होगा. यह भी देखा होगा कि दूल्हा अपनी दुल्हन को घोड़े या फिर कार से लेना जाता है लेकिन राजस्थान के झुन्झुनू में कुछ अलग ही नजारा देखने को मिला. जहां झुन्झुनू की नवलगढ़ की रहने वाली एक दुल्हन घोड़े पर सवार होकर दूल्हे को लेने पहुंची. इस मौके पर पूरे परिवार उसके साथ दिखा और सबने जमकर ठुमके लगाए.

दुल्हन करना चाहती थी सभी शादियों से कुछ अलग

दुल्हन यानी कि नीलम पेशे से आईओसीएल ऑफिसर है. शादी की इस प्रक्रिया को निभाते हुए नीलम ने एकदम दूल्हे की तरह कपड़े पहने थे. उन्होंने लाल रंग की शेरवानी पहनी और पगड़ी भी पहनी हुई थी. उन्होंने इस बात के पीछे कई कारण गिनाए और बताया कि उनकी सात बहने हैं. यह सब कुछ ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वो तमाम होने वाली शादियों से कुछ अलग करना चाहती थी.

'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' का संदेश

आगे वो कहती है कि मेरा परिवार ये संदेश देना चाहता था कि बेटे और बेटियों में कभी भी भेदभाव नहीं करना चाहिए और उनको बराबर के हक मुहैया कराना चाहिए. राजस्थान में ऐसा पहले भी होता रहा है जब शादी में दुल्हन घोड़े पर सवार होकर दूल्हे को लेनी गई हो. गौर करने वाली बात है कि लड़की के दादा का मानना है कि इससे वो ऐसा करके 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' का संदेश दिया है.

Leave a comment