वैज्ञानिकों का दावा: ब्रह्मांड में तेजी से बढ़ रहा है "कासर" ब्लैक होल का खतरा, जीवन समाप्त होने के बढ़ रहे आसार

एक बार फिर कुछ ऐसा हुआ है कि ब्रह्मांड में उथल पुथल मचना शुरू हो गई है और साथ ही लोगों के जीवन पर खतरा मंडराना शुरू हो गया है. जी हाँ, वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ब्रह्मांड में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्लैक होल का पता लगाया है. इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए वैज्ञानिकों ने बताया कि ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एक ऐसा विशाल खगोलीय पिंड है जो हर दो दिन में सूरज के जितने वजन के खगोलीय पिंड को निगल सकता है.

‘कासर’ नाम से खोजे गए इस ब्लैक होल से निकलने वाली उर्जा ज्यादातर पराबैंगनी किरणों से निकलने वाली होती है. साथ ही इसमें एक्स-रे किरणें भी होती है. उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगर ये पृथ्वी के समक्ष स्थित दूधिया आकाशगंगा के पास स्थापित हो जाए तो इससे निकलने वाली अधिकतम हानिकारक और जहरीली उर्जा से धरती पर जीवन बचने की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी.

वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि 120 साल से अधिक समय पहले एक शोध के दौरान जब पूरा ब्रह्मांड एक काले अंधेरे में हुआ करता था, उस वक्त इस विशाल ब्लैक होल का आकार 20 अरब सूरज के बराबर था. प्रत्येक 10 साल में एक फीसद की दर से इसके आकार में वृद्धि होती रही. लेकिन, हाल के वर्षों में इसके आकार में तेजी से वृद्धि हो रही है.

Leave a comment