यूपी में मौसम ने बरपाया कहर, आंधी-तूफान ने ली 19 लोगों की जान

उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी के बीच गुरुवार रात हुई बारिश से राजधानी लखनऊ समेत आस-पास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया. हालांकि मौसम बदलने से कुछ जगहों पर लोगों को राहत तो मिली, लेकिन ये जानलेवा भी साबित हुई. प्रदेश के 6 जिलों में आंधी तूफान से 19 लोगों की मौत हो गई. सबसे ज्यादा मैनपुरी में 6 लोगों की मौत हो गई.

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ पूरे घटना पर नजर बनाए हुए हैं. उनके कार्यालय की ओर से कहा गया है कि सीएम ने मैनपुरी, कासगंज,एटा आदि जनपदों में आए आंधी, तूफान का संज्ञान लेते हुए इससे प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने संबंधित जिलाधिकारियों को नुकसान का आकलन कर अविलंब प्रभावितों को मुआवजा देने का निर्देश दिया.

इसके अलावा उनकी ओर से कहा गया है कि सम्बंधित जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिए कि जन हानि, मवेशियों की मृत्यु व क्षतिग्रस्त मकानों के नुकसान का आकलन कर प्रभावितों को 24 घंटे के अंदर सहायता उपलब्ध कराया जाए. साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि इस संवेदनशील विषय पर कोई शिथिलता न बरती जाए.

बता दें कि देश के कई हिस्सों में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हालांकि शुक्रवार को कुछ जगह लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लखनऊ समेत आस-पास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल गया है.

शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, झांसी का न्यूतम तापमान 38 डिग्री, आगरा का भी 38 डिग्री, इटावा का 36 डिग्री, और कानपुर का 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग की मानें तो मौसम में यह बदलाव पशिचमी विक्षोभ के कारण हुआ है. 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाओं के बाद भी आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट के संकेत नहीं है.

इससे पहले गुरुवार को उत्तर प्रदेश का झांसी सबसे गर्म रहा. वहां का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लखनऊ में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

अगर पूरे देश की बात करें तो लोगों को गर्मी से राहत 8 जून के बाद से ही मिलेगी. क्योंकि इसी दिन मानसून केरल पहुंचेगा. मौसम विभाग के मुताबिक 8 जून को केरल में मानसून दस्तक देगा तब जाकर देश में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं पूर्वोत्तर भारत में भी 8 जून को ही मानसून की दस्तक होगी.

Leave a comment