यस बैंक की हिस्सेदारी खरीद सकते हैं Paytm वाले विजय शेखर शर्मा

यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं और वह इसके लिए Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा से बातचीत में लगे हैं. पिछले महीने कपूर ने यस बैंक की अपनी हिस्सेदारी बेचने की शर्मा को पेशकश की है. खबरों के मुताबिक करीब 2,000 करोड़ रुपये में वह अपने साथ अपने परिवार के सदस्यों की भी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं.

राणा कपूर और उनके परिवार की यस बैंक में 9.54 फीसदी हिस्सेदारी है. कपूर परिवार की बैंक में हिस्सेदारी यस कैपिटल और मॉर्गन क्रेडिट्स के द्वारा है.इसके लिए बातचीत चल रही है और काफी कुछ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी पर निर्भर करेगा. असल में विजय शेखर शर्मा और वन97 के स्वामित्व में पहले से ही पेटीएम पेमेंट बैंक चल रहा है.

खबर के अनुसार, Paytm के संस्थापक शर्मा अभी इस सौदे के नफा-नुकसान का मूल्यांकन कर रहे हैं. इसके अलावा उन्हें रिजर्व बैंक से मंजूरी जैसे दूसरे नियामक कारकों पर भी विचार करना है. असल में नियमों के मुताबिक अभी किसी बैंक में संस्थागत निवेशकों को सिर्फ 5 फीसदी हिस्सदारी ही खरीदने की इजाजत है. इससे ज्यादा हिस्सा लेने के लिए रिजर्व बैंक की अलग से मंजूरी लेनी होती है.

Leave a comment