अनलॉक-2 में यहां मिलेगी छूट, पढ़िए मंगलवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

देश में अनलॉक-2 की तैयारी पूरी हो गई है. इसके लिए गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है. अनलॉक-2 की शुरुआत 1 जुलाई से होगी. इसमें सरकार के द्वारा कई चीजों पर छूट दी गई है. इसके अलावा भारत सरकार ने चीन पर आर्थिक चोट मारने के लिए 59 ऐप्स को बैन कर दिया है. इसके अलावा जानिए मंगलवार सुबह की अन्य बड़ी खबरें

1. अनलॉक-2 की गाइडलाइंस जारी, जानिए कहां-कहां मिलेगी छूट और क्या होगी सख्ती

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-2 की गाइडलाइंस जारी कर दी है. नई गाइडलाइन 1 जुलाई से लागू होंगी. दरअसल, अनलॉक-1 की अवधि 30 जून को समाप्त हो रही है. इसी के साथ अनलॉक-2 का ऐलान किया गया है जिसमें कई गतिविधियों में छूट होगी लेकिन पाबंदियों के साथ. कंटेनमेंट जोन में सख्ती रहेगी जबकि कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में छूट दी जाएगी. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि अनलॉक- 2 में आपको क्या-क्या रियायतें मिलने वाली हैं.

2. कोरोना काल में छठी बार देश को संबोधित करेंगे मोदी, अबतक ये ऐलान किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज एक बार फिर राष्ट्र के नाम संबोधन होने जा रहा है. देश में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती रफ्तार और सीमा पर चीन के साथ जारी तनातनी के बीच होने वाले इस संबोधन पर हर किसी की नज़र है. देश में जब से कोरोना वायरस का संकट आया है, तब से अबतक प्रधानमंत्री ने कई अहम मौकों पर देश को संबोधित किया है. आज होने वाला उनका संबोधन ये छठा होगा. इससे पहले जनता कर्फ्यू के ऐलान से लेकर 20 लाख करोड़ के पैकेज तक पीएम ने राष्ट्र को संबोधित किया है.

पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है. पाकिस्तान की ओर से बारामूला जिले के नौगाम सेक्टर में गोलाबारी की गई है. भारतीय सेना के चिनार कॉर्प्स का कहना है कि पाकिस्तान की ओर से मंगलवार सुबह मोर्टार दागे गए और अन्य हथियारों से गोलीबारी की गई है, जिसका हम जवाब दे रहे हैं.

4. टेरर अटैक को भारत से जोड़ने की कोशिश, कराची हमले के बहाने पाकिस्तान का प्रोपगैंडा

कराची स्थित पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में सोमवार को हुए आतंकी हमले को भारत से जोड़ने की पाकिस्तान ने नाकाम कोशिश की है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि इस हमले के पीछे भारत का हाथ है और भारत पाकिस्तान में शांति नहीं देख सकता है.

5. चीन के खिलाफ देश में गुस्सा, एक्शन में सरकार, जानिए कितना होगा ड्रैगन को नुकसान

पूर्वी लद्दाख के गलवान में चीन की धोखेबाजी से पूरा देश गुस्से में है. देश के हर शहर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है और चीनी सामानों के बहिष्कार की मांग तेज हो गई है. इस बीच सरकार ने 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है. इसके साथ कई प्रोजेक्ट रद्द कर दिया है. भारत ने चीन के खिलाफ आर्थिक लड़ाई छेड़ दी है. अब जानिए ड्रेगन को कितनी गहरी चोट पहुंचने वाली है.

Leave a comment