यूपी: गाजियाबाद में चला ‘ऑपरेशन चक्रव्यूह’, पुलिस ने 1016 वाहनों का काटा चालान

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में  दो घंटे के विशेष अभियान ‘ऑपरेशन चक्रव्यूह’ के तहत यातायात उल्लंघन के लिये 1000 से अधिक वाहनों का चालान काटा गया और 583 तिपहिया वाहनों को जब्त किया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि विशेष अभियान के तहत 1016 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया और बिना वैध पंजीकरण दस्तावेज के सड़क पर चलाने के आरोप में ऑटो और टेम्पो समेत 583 तिपहिया वाहनों को जब्त किया गया.

सीट बेल्ट न लगाने, आरसी ना होने और हेलमेट न लगाने जैसे अपराध करने पर फाइन केंद्र की दर से कुछ कम हो सकता है. यूपी में जून में यातायात को लेकर जुर्माने की दरें बढ़ाई गईं थीं, ऐसे में केंद्र का कानून लागू होने के बाद वर्तमान दरों में बढ़ोतरी तय है लेकिन नए नियम के तहत जितनी दर केंद्र ने तय की है, उससे जुर्माने की रक़म कुछ कम रखी जा सकती है.

यूपी में नए मोटर व्हीकल एक्ट की दरें कम हो सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक़ जिन विषयों में केंद्र ने राज्य को संसोधन का अधिकार दिया है, उसपर विचार करके उनमें नई दरें तय की जाएंगी. कंपाउंडिंग यानी मौके पर अपना ज़ुर्म कुबूल कर फाइन भरने वालों को कुछ राहत दी जा सकती है.यह मुहिम जिले के सभी 17 पुलिस थाना क्षेत्रों में चलायी गयी थी और यह आने वाले दिनों में जारी रहेगी.

 

Leave a comment