UP Board 2020: बोर्ड परीक्षा का पहला दिन, CM योगी ने ऐसे बंधाया हौसला

उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. बोर्ड एग्जाम से ठीक पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट पर छात्रों से कही ये बात.

  • सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी.
  • इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल होंगे.
  • आज से शुरू हो रही परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा से ठीक पहले यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी.

सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं.' आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है. उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास के साथ प्रसन्न चित्त से प्रश्नों के उत्तर बिना तनाव के दीजियेगा. योगी ने कहा कि मुझे विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी. सभी को आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं.

जानें- परीक्षा के बारे में अन्य डिटेल

बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर और ब्रॉडबैंड भी लगाया गया है. आज यानी पहले दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की हिंदी और प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी. परीक्षा केंद्रों की लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग होगी.

लाइव मॉन‍िटर‍िंग से ऐसे रुकेगी नकल

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार सुरक्षा के और भी कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं. इस बार मॉन‍िटर‍िंग सेल बनाए गए हैं, जहां से परीक्षा केंद्रों पर और परीक्षार्थी व श‍िक्षकों पर सीधी नजर रखी जाएगी. मॉन‍िटर‍िंग सेल से सभी एग्‍जाम सेंटर्स कनेक्‍टेड होंगे.

 

 

Leave a comment