15 लाख रुपये मिलने की झूठी खबर , डाकघर में लगी लम्बी लाइन , 1050 खाते खुले

केरल : केरल के मुन्नार में पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों ने देखा कि बड़ी संख्या में लोग बचत खाता खुलवाने के लिए कतार में लगे हुए हैं तो वे हैरान रह गए। हालांकि , यह तस्वीर कुछ ही वक्त के लिए थी।

दरअसल, कुछ शरारती तत्वों ने वाट्सएप्प पर इस बात की अफवाह फैला दी कि जिन लोगों का बचत खाता पोस्ट ऑफिस में है, उनके खाते में तीन लाख से 15 लाख रुपये प्रधानमंत्री मोदी की ओर से वर्ष 2014 के चुनाव अभियान में किए गए वादे के मुताबिक डाले जाएंगे।

यह अफवाह बहुत ही तेजी से फैली और लोगों की भीड़ पोस्ट ऑफिस पहुंचने लगी। इनमें अधिकतर लोग मजदूर थे जो अफवाह के बहकावे में आकर पोस्ट ऑफिस पहुंच गए।

पोस्ट ऑफिस के अधिकारी वी परमाशिवम ने बताया कि वे केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए एक अभियान के तहत खाते खोल रहे थे जिसमें केंद्र सरकार का आदेश था कि देश भर में एक करोड़ खाते खोले जाए। उन्होंने आगे बताया कि इस अभियान को अफवाह बनाया गया जिससे लोग जुटना शुरू हो गए। जिसके बाद पुलिस को आकर लोगों की भीड़ को नियंत्रित करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि हमने किसी से भी नहीं कहा कि नए खाते खुलवाने से आपको किसी भी तरह का फायदा मिलेगा। हम सिर्फ केंद्र सरकार द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार नए खाते खोलने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

जब पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को लगने लगा कि चीजें हाथ से निकलने लगी है तो उन्होंने पोस्ट ऑफिस के बाहर एक बोर्ड लगा कर इस बात की जानकारी दी। लेकिन फिर भी लोगों ने इस बात को नजरअंदाज कर दिया। जिसके बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा दो दिनों में ही 1050 नए खाते खोले गए हैं।

आपको बता दें की 15 लाख रूपये देने की कोई घोषणा नहीं की गयी थी। गौरतलब है कि यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर इससे सम्बंधित अफवाहें फैलाई जा चुकी हैं।

Leave a comment