स्टडी का दावा, हंसी- मजाक से रिश्ता होता है मजबूत..

हर कोई अपने पार्टनर के साथ प्यार भरा रिश्ता बनाए रखना चाहता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि सीरियस रहकर अच्छा रिश्ता बनाया जा सकता है लेकिन हाल ही में हुई स्टडी से पता चला है कि लाइफ पार्टनर संग हंसी-मजाक और छेड़खानी करने के मूड में रहने वाले लोग अच्छे रिलेशनशिप को इंजॉय करते है। जो लोग लाइट मूड में एक दूसरे के साथ मजाक करते हैं, उन लोगों के लंबे वक्त तक साथ रहने की संभावना ज्यादा होती है, यानी एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि वैसे कपल्स जो हमेशा एक दूसरे के साथ हंसी-ठिठोली करते हैं उनका रिश्ता दूसरों की तुलना में अधिक लंबा और मजबूत होता है।

जीवन में हंसना, मुस्कुराना और खुश रहना बहुत जरूरी होता है। हंसते-खेलते आप जीवन में हर मुश्किल को पार सकते हैं। उसी तरह आपका खुशमिजाज व्यक्तित्व आपके रिश्तों को भी मजबूत बनाता है। इस बात की पुष्टि हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में की गई है। स्टडी के मुताबिक, जो कपल्स एक दूसरे का मजाक बनाते हैं या एक दूसरे को चिढ़ाते हैं उनका रिश्ता लंबे समय तक चलता है।

एक स्टडी के लिए 1 लाख 50 हजार कपल्स की जांच की गई। इस स्टडी में वैसे कपल्स जो साथ में हंसी-मजाक करते हैं जिसमें ऐसे जोक्स शामिल हैं जिनका मकसद सिर्फ हंसना है और एक दूसरे को चिढ़ाना या नीचा दिखाना नहीं है, उनका रिश्ता लंबे वक्त तक टिका रहता है।

हंसने का मतलब मजाक उड़ाना नहीं-

हंसी-मजाक और जोक करने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पार्टनर का मजाक उड़ाएं। स्टडी में साफ तौर पर यह बात हुई है कि वैसे जोक्स जो 2 लोगों के बीच ही होते हैं और जिनका मकसद सिर्फ हंसना होता है, उन जोक्स के जरिए आपका रिश्ता मजबूत बनता है। हालांकि जो कपल्स अश्लील मजाक करते हैं और एक दूसरे को चिढ़ाने की कोशिश करते हैं उनका रिश्ता लंबा नहीं चल सकता।

रोमांस और सेंस ऑफ ह्यूमर का कंबीनेशन-

जब आप पार्टनर से हसीं और खुशी का रिश्ता रखते हैं तो ऐसे में आप अपनी स्ट्रैंस और तनाव को रिश्ते से दूर कर पाते हैं और पार्टनर को भी स्पेशल फील होता है। इतना ही नहीं जब आप पार्टनर संग अपनी हंसी और खुशी को शेयर करते हैं तो दो लोगों के बीच रोमांटिक अट्रैक्शन भी बढ़ता है।

प्रोफेसर हॉल ने बताया, आजकल कई लोग अपने पार्टनर में अच्छे सेंस ऑफ ह्यूमर को काफी एहमियत देते हैं। दरअसल, पार्टनर के साथ हंसी मजाक करने से कपल्स अपने रिलेशनशिप को लेकर काफी संतुष्ट रहते हैं।

Leave a comment