बारिश ने बढ़ाई ठंड, सेहत बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

दिल्ली में बुधवार देर रात लगातार दूसरे दिन भी बारिश होने से एक बार फिर ठंड बढ़ने के आसार हैं। फिलहाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब समेत उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। ठंड और बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, आपकी सेहत के प्रति थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। ऐसे में ठंड और बारिश के मौसम में आपनी सेहत को बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये फायदेमंद टिप्स। 

उबला हुआ पानी पिएं-ठंड और बारिश के मौसम में नॉर्मल पानी की जगह पानी को उबालकर पिएं।

स्ट्रीट फूड का सेवन करने से बचें- बरसात के मौसम में हरी सब्जियों और फलों को धोकर खाना चाहिए। इसके अलावा इस मौसम में स्ट्रीट फूड का सेवन करने से भी बचना चाहिए। बिना ढका और अनहेल्दी फूड कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है इसलिए हमेशा फ्रैश चीजों का ही सेवन करें। 

नहाने से न करें परहेज-इस मौसम में  वायरल इंफेक्शन के साथ स्किन इंफेक्शन होने का भी खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए शरीर को हमेशा-साफ सुथरा रखें। ठंड मे नहीं नहाने से स्किन में रूखापन बढ़ने के साथ कई रोग भी लग जाते हैं। नहाने के पानी में नींबू या नीम डालकर भी स्त्रान किया जा सकता है।

खाने से पहले हाथ धोना न भूलें-भोजन खाने से पहले और बाद अपने हाथ जरूर अच्छे से धोएं। 

सर्दी-जुकाम होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खा-इस मौसम में अगर आपको जुकाम, हरारत, गले की खराश परेशान कर रही है तो तुलसी की 10-15 पत्तियां, 5-7 दाने काली मिर्च, अदरक 10 ग्राम तथा मुलहठी 5 ग्राम कूटकर 250 ग्राम पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो छानकर 1 चम्मच चीनी डालकर गर्मा गरम चाय की तरह पी लें। दोनों समय सुबह-शाम लेने से 2-3 दिनों में रोगों से मुक्ति मिल जायेगी।

Leave a comment