राजस्थान में बिना हेलमेट वालों को जुर्माने की राशि के बदले फ्री में हेलमेट देने का प्रस्ताव

राजस्थान में केंद्र सरकार के नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने को लेकर माथापच्ची जारी है. इस बीच अब राज्य सरकार ऐसी योजना लेकर आ रही है कि भारी-भरकम जुर्माना देने वालों को ज्यादा तकलीफ ना हो. राजस्थान के परिवहन मंत्री ने अनोखा प्रस्ताव रखा है. उनका कहना है कि बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वालों को पकड़ने पर जब 1000 रू का चालान होने पर इस राशि के बदले फ्री में आईएसआई मार्क वाला हेलमेट दिया जाए.

परिवहन विभाग अब इस योजना पर प्रस्ताव तैयार कर रहा है. उस प्रस्ताव में ये तय किया जाएगा कि किस तरह से हेलमेट खरीदा जाए और जुर्माने की पर्ची को रसीद मानकर कहां से हेलमेट की डिलीवरी हो. राजस्थान में पिछले 3 दिनों से लगातार नए मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों को लेकर बैठक चल रही है.

इसमें फैसला किया गया है कि मोटर व्हीकल एक्ट के जुर्माने के 17 प्रावधानों में राजस्थान सरकार जुर्माना कम करेगी ताकि लोगों पर ज्यादा भार भी ना आए और ज्यादा भ्रष्टाचार भी नहीं बढ़े.

इस योजना से हेलमेट मिलने से मोटरसाइकिल चालक भी हेलमेट पहनकर निकलेंगे. राज्य सरकार के इस प्रस्ताव पर परिवहन मंत्रालय गंभीरता से विचार कर रहा है. परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि इससे लोगों में जागरुकता आएगी और नाराजगी भी नहीं बढ़ेगी साथ ही धीरे-धीरे सभी लोग हेलमेट लगाकर सड़क पर निकलना शुरू कर देंगे.

Leave a comment