आखिरी चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, 19 मई को 8 राज्यों की 69 सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और आखिरी चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा. सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इसमें बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश सहित पश्चिम बंगाल की सीटों पर वोटिंग होंगी. इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा दांव पर है तो योगी के सामने अपनी गृह जनपद की सीट बचाने की चुनौती है.

 

किस राज्य की कौन सी सीट पर होगा चुनाव

 

 

 

उत्तर प्रदेश 13 सीट

 

महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट है. 2014 में ये सभी सीटें बीजेपी जीतने में कामयाब रही थी.

मध्य प्रदेश में 8 सीट

 

देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट है. 2014 में इन सभी आठों सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. हालांकि बाद में रतलाम सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस तरह से मौजूदा समय में 7 सीटें बीजेपी के पास है.

 

बिहार में 8 सीटों पर चुनाव

 

नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद सीट हैं. 2014 में इन आठ सीटों में बीजेपी सात और एक सीट आरएलएसपी जीतने में कामयाब रही थी.

पंजाब में 13 सीट पर चुनाव

 

गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब सीट है. 2014 के चुनाव में इन 14 सीटों में आम आदमी पार्टी 4, अकाली दल 4, कांग्रेस, कांग्रेस 3 और बीजेपी2 सीटें जीती थी.

 

पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर चुनाव

 

दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट शामिल है. 2014 में इन सभी 9 सीटें टीएमसी को मिली थी. झारखंड (3)- राजमहल, दुमका,गोड्डा सीट है और चंडीगढ़ में सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे.

Leave a comment