ये क्या हुआ...Plane का शीशा टूटा और pilot आधा बाहर निकला

ये क्या हो गया... आपको ये खबर सुन कर हैरानी तो हो ही ररही होगी पर ये वाकया किसी हॉलीवुड फिल्म का सीन नहीं है बल्कि चीन के यात्री विमान में यह एक सच्ची घटना हुई है. जी हाँ आपने सही सुना, प्लेन का शीशा टूटने से उसका पायलट आधा बाहर आ गया. गनीमत ये रही कि विमान के दूसरे पायलट ने समय रहते अपने को-पायलट को अंदर खींच लिया और उसकी जान बचा ली. उसके बाद विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कर दी. फ़िलहाल, विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं.

कैप्टन लियो च्वान जीएन ने बताया कि एयरबस ए-319, 32 हज़ार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था. तभी कॉकपिट में ज़ोरदार धमाका हुआ. उन्होंने चेंगडु इकोनॉमिक डेली से बोला, "ऐसा होने की कोई चेतावनी नहीं थी." "विंडशिल्ड अचानक टूटी और तेज़ धमाका हुआ और मैंने देखा कि मेरा को-पायलट विंडशिल्ड से आधा बाहर निकल गया है." किस्मत अच्छी थी कि पायलट ने सीटबेल्ट लगा रखी थी. उन्हें खींचकर अंदर वापस लाया गया. इस बीच प्रेशर और गिरते तापमान की वजह से विमान के उपकरणों में खराबी आने लगी.

कैप्टन ने बताया, "कॉकपिट में हर चीज़ हवा में उड़ रही थी. मैं रेडियो नहीं सुन पा रहा था. प्लेन इतनी ज़ोर से हिल रहा था कि मैं उसे कंट्रोल नहीं कर पा रहा था." दुर्घटना के वक्त सिचुआन एयरलाइंस 3U8633 दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंग-चिंग से तिब्बत के ल्हासा जा रहा था. यात्रियों को सुबह का नाश्ता दिया जा रहा था, तभी अचानक विमान 32 हज़ार फीट की ऊंचाई से गिरकर 24 हज़ार फीट की ऊंचाई पर आ गया.

Leave a comment