प्रधानमंत्री मोदी करेंगे एशिया के सबसे बड़े रीवा सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

मध्य प्रदेश के रेवा में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 750 MW के सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

ट्वीट में उन्होंने कहा, मैं कल (10 जुलाई) को सुबह 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य प्रदेश के रीवा में बने 750 मेगावाट की सौर परियोजना का उद्घाटन करूंगा। यह परियोजना 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को गति प्रदान करती है ।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया कि इस प्रोजेक्ट में एक सौर पार्क के अंदर स्थित 500 हेक्टेयर जमीन पर 250-250 मेगावाट की तीन सौर उत्पादन इकाइयां शामिल हैं और यह प्रोजेक्ट हर साल करीब 15 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी।'  बता दें कि यह प्रोजेक्ट राज्य के बाहर एक संस्थागत ग्राहक को आपूर्ति करने वाली पहली अक्षय ऊर्जा प्रोजेक्ट है। यह दिल्ली मेट्रो को अपने कुल उत्पादन का 24 फीसद बिजली देगी जबकि शेष 76 फीसद मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को देगी।

Leave a comment