योग दिवस: पीएम मोदी ने शेयर किया एक और आसन का वीडियो, बताया लाभ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजाना नए आसन का वीडियो शेयर कर रहे हैं. मंगलवार को पीएम मोदी ने सेतु बंधासन का वीडियो शेयर किया. इस वीडियो को शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, 'क्या आपने सेतु बंधासन का अभ्यास किया है? ये वीडियो आपको आसन सिखाएगा और इसके कुछ लाभों को भी बताएगा.'

असल में, भारत की पहल पर दुनियाभर में 21 जून को मनाए जाने वाले विश्व योग दिवस का काउंटडाउन शुरू हो गया है. संयुक्त राष्ट्र समेत कई देश इसके लिए बड़ा आयोजन करने में जुटे हैं तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके लिए तैयार हैं. पिछले बुधवार को पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर त्रिकोणासन का वीडियो साझा किया. जिसमें उनका एक थ्रीडी वर्ज़न कार्टून त्रिकोणासन कर रहा है.

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘21 जून को हम सभी योग दिवस मनाएंगे. मैं हर किसी से आह्वान करता हूं कि वह योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें. योग से होने वाले फायदे शानदार होते हैं. यहां देखें त्रिकोणासन की वीडियो’.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री हर बार इस तरह के वीडियो ट्वीट करते हैं और योग के हर आसान की विस्तार से जानकारी देते हैं. हर किसी को पता है कि पीएम मोदी खुद सुबह योग करते हैं और फिट रहते हैं.

हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री 21 जून को सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस बार वह झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे. इससे पहले वह राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड के देहरादून, चंडीगढ़ और लखनऊ में योग दिवस पर हिस्सा ले चुके हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों के कारण ही 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने का ऐलान किया था. भारत के प्रस्ताव पर 170 से अधिक देशों ने मंजूरी जताई थी, जो संयुक्त राष्ट्र में इतिहास था.

Leave a comment