Newswrap: पढ़ें, गुरुवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

गुरुवार को वायु तूफान आने से पहले ही बुधवार शाम से इसका असर दिखना शुरू हो गया था. समुद्र के पास के करीब 500 गांवों में पानी भर गया था, जिसकी वजह से लाखों लोगों को निकाला गया. पढ़ें गुरुवार सुबर की 5 बड़ी खबरें...

1-‘वायु’ से खौफ में गुजरात, 3 लाख लोगों को निकाला गया

गुजरात में किसी भी तरह के नुकसान को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है. प्रशासन ने खाने के कई पैकेट भी तैयार किए हैं, अगर किसी को जरूरत पड़ती है. जिन लोगों को घरों से बाहर पहुंचाया गया है, उनके लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था की जा रही है.

2-पीएम मोदी के पहुंचने से पहले बिश्केक में दिखाई दिया उल्टा तिरंगा

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने से पहले सड़क किनारे भारत का राष्ट्रीय ध्वज उलटा लगा हुआ दिखाई दिया. सड़क किनारे कई जगहों पर अलग अलग देशों के राष्ट्रीय ध्वज लगाए गए थे, जिसमें कुछ जगहों पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज भी लगा था, लेकिन ये ध्वज गलत तरीके से लगा हुआ था.

3-पूंजीगत खर्च बढ़ाने की गुंजाइश नहीं, निर्यात सुस्त रहेगा

सरकार के लिए पूंजीगत खर्च (capex) बढ़ाने की गुंजाइश नहीं दिख रही, निर्यात में सुस्ती है टैक्स संग्रह के लक्ष्य को हासिल करना संभव नहीं दिख रहा. मई महीने की मैक्रो इकोनॉमिक परफॉर्मेंस की समीक्षा के आधार पर सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने यह बात कही है. सीएमआईई ने आर्थ‍िक वृद्धि, राजकोषीय अनुशासन, महंगाई और निर्यात जैसे कई प्रमुख संकेतकों के आधार पर यह समीक्षा जारी की है.

4-सोशल मीडिया पर सबसे एक्टिव रहता है अपर क्लास, मुस्लिमों का नंबर दूसरा

लोकसभा चुनाव में इस बार राजनीतिक प्रतिद्वंदियों को मात देने के लिए एक लड़ाई सोशल मीडिया पर लड़ी गई. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल सौदे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'चौकीदार चोर है' से घेरने की कोशिश करते रहे. वहीं पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिये नैरेटिव को पलटकर रख दिया और अपने ट्विटर हैंडल में 'मैं भी चौकीदार' लिखा. इसके बाद सभी बीजेपी नेताओं और मंत्रियों ने अपने ट्विटर हैंडल में इसे जोड़ा, और यह जंग पूरे चुनाव तक बनी रही.

5-वर्ल्ड कप के लिए ऋषभ पंत की रवानगी से पड़ोसी खुश

इंग्लैंड में चल रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप के बीच टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल होने पर ऋषभ पंत को इंग्लैंड बुलाया गया है. हालांकि, वो टीम में शामिल नहीं होंगे. बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि की है कि धवन इंग्लैंड में ही रहेंगे. ऐसे में पंत टीम में बाद में जुड़ सकते हैं.

Leave a comment