आते ही बाजार में छा गई Maruti Brezza पेट्रोल, जानें कीमत और फीचर्स

मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को 7.34 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में मार्केट में उतारा गया है.

एसयूवी को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. अबतक करीब 10000 लोगों ने इसकी प्री बुकिंग की है.

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को मार्केट में उतार दिया है. कंपनी ने इस एसयूवी को बीएस6 कंम्पलाइंट पेट्रोल इंजन में पेश किया है. कंपनी ने इस सेगमेंट में मार्केट में टफ कंपटीशन को देखते हुए इसकी कीमत बहुत आकर्षक रखी है. दिल्ली एक्स शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 7.34 लाख रुपए है.

वहीं इस एसयूवी को लेकर लोगों का अच्छा रिस्पांस आ रहा है. 6 फरवरी से ब्रेजा की प्री बुंकिंग शुरू हो गई है. जिसके बाद से लगातार इसकी बुकिंग का आंकड़ा बढ़ रहा है. अब तक लगभग 10000 गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है. मारुति ने सस्ती एसयूवी होने के बावजूद इस गाड़ी के फीचर्स और गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया है.

पुराने मॉडल से 29 हजार सस्ती

कंपनी ने इसकी कीमत 7.34 लाख से 11.40 लाख के बीच रखी है. गौरतलब है कि अपने पुराने मॉडल की तुलना में इस गाड़ी की शुरुवाती कीमत 29 हजार कम है. वहीं टॉप मॉडल की कीमत पहले से 80 हजार अधिक है. हालांकि पहले यह डीजल इंजन में आती थी लेकिन अब यह केवल बीएस6 पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है.

नई विटारा ब्रेजा में 1.5 लीटर के 15 बी पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. जिससे 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क मिलता है. नई ब्रेजा को मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन में लाया गया है. साथ ही ऑटोमैटिक वेरियंट में मारुति के विशेष एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस तकनीक से गाड़ी में 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज का दावा किया गया है.

मारुति ब्रेजा के फीचर्स

मारुति ने ब्रेजा को एक फ्रेस लुक के साथ मार्केट में उतारा है. गाड़ी में नई ट्विन-स्लेट ग्रिल, रिवाइज्ड बंपर, और नए एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प को लगाया गया है. साथ ही 16 इंच ड्यूल टोन अलॉय वील्ज और नई फॉग लैम्प गाड़ी के लुक को बेहतरीन बनाते हैं. कंपनी ने अब रियर में एलईडी टेललैम्प दिया है हालांकि इसकी डिजाइन में कोई चेंज नहीं किया गया है.

नई ब्रेजा के इंटीरियर में कई बदलाव किये गए हैं. एसयूवी के फेसलिस्ट मॉडल में रिवाइज्ड अपहोल्स्ट्री, लेदर फिनिश स्टीयरिंग और 7 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया लगाया गया है. जिसमें लाइव ट्रैफिक अपडेट, वॉइस रिकग्निशन, वीइकल अलर्ट और क्यूरेटेड ऑनलाइन कॉन्टेंट जैसी सुविधाएं दी गई हैं.

Leave a comment