मार्क्स कैलकुलेशन, टॉपर और रिजल्ट को लेकर हो रहे हैं कंफ्यूज तो पढ़ें ये खबर

CISCE Board Results 2020 Some FAQs: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस आज आईसीएसई दसवीं और आईएससी बारहवीं का रिजल्ट डिक्लेयर करने के लिए पूरी तरह तैयार है. आईसीएसई और आईएससी के पेंडिंग एग्जाम कोविड की वजह से कैंसिल कर दिए गए थे. बोर्ड ने तय किया था कि इंटर्नल ऐसेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को अंक दिए जाएंगे. रिजल्ट घोषित होने के बाद कैंडिडेट्स यूनिक आईडी कोड, इंडेक्स नंबर और कैप्चा कोड डालकर अपना परिणाम देख सकते हैं. इस बीच सीआईएससीई बोर्ड से संबंधित प्रश्नों के जवाब आप यहां देख सकते हैं.

 

क्या ऑनलाइन रिजल्ट कार्ड वैलिड होता है?

जी हां, ऑनलाइन रिजल्ट कार्ड वैलिड होता है. इसके साथ ही आप चाहें तो डिजिलॉकर से भी अपना रिजल्ट निकाल सकते हैं. यह इलेक्ट्रॉनिकली साइंड होते हैं, यानी इनमें इलेक्ट्रॉनिक साइन किया गया होता है और ये बिल्कुल ओरिज़नल हार्ड कॉपी की तरह ही वैलिड होते हैं.

 

रिजल्ट डिक्लेयर होने के बाद अगर मुझे माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहिए तो मैं क्या करूं?

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आपको अपने स्कूल में संपर्क करना होगा, वहीं से आपको यह उपलब्ध कराया जाएगा.

 

क्या डिजिलॉकर पर फाइल्स देखना सेफ होता है?

डिजिलॉकर सरकार का एक इनिशियेटिव है जो विभिन्न डिपार्टमेंट्स के बीच कनेक्शन डेवलेप करने में अहम भूमिका निभाता है. ये सर्टिफिकेट्स भी इश्यू करता है. यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह सेफ है.

 

मुझे ओरिज़नल मार्कशीट कब तक मिलेगी?

ओरिज़नल मार्कशीट स्कूल भेज दी जाती है. स्टूडेंट्स परिणाम घोषित होने के एक महीने के बाद मार्कशीट स्कूल से पा सकते हैं. समयावधि कम या ज्यादा हो सकती है. आप स्कूल में इस बारे में पता करते रहें.

 

वे कैंडिडेट्स जो कंटेनमेंट ज़ोन में होने के कारण कुछ विषयों की परीक्षा नहीं दे पाये, उन्हें कैसे अंक मिलेंगे?

वे कैंडिडेट जो किसी वजह से परीक्षा नहीं दे पाए उन्हें प्री बोर्ड एग्जाम अथवा इंटर्नल ऐसेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे. हालांकि एग्जाम स्किप करने के पीछे वैलिड रीज़न होना चाहिए, ऐसे ही एग्जाम मिस करने वाले स्टूडेंट्स को यह ट्रीटमेंट नहीं मिलेगा.

 

क्या मैं ऑफलाइन रिजल्ट देख सकता हूं?

हां, सीआईएससीई बोर्ड का रिजल्ट ऑफलाइन भी देखा जा सकता है. इसके लिए आप एसएमएस या आईवीआरएस मैथ्ड का प्रयोग कर सकते हैं.

 

अगर मेरा रिजल्ट मेरे मन मुताबिक नहीं आता तो मैं क्या करूं? क्या आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट री-इवैल्युएट हो सकता है?

 

हां, बिल्कुल आप अपना रिजल्ट री-इवैल्युएट करा सकते हैं, अगर आप अपने अंको से सैटिस्फाई नहीं हैं तो. इसके लिए एप्लीकेशन फीस 1000 रुपये प्रति सब्जेक्ट है. स्टूडेंट्स रिजल्ट डिक्लेयर होने के सात दिन के अंदर री-इवैल्युएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह आवेदन ऑनलाइन होगा.

Leave a comment