MP: विदेश दौरे पर शिक्षा मंत्री, 5 नहीं 6 को मनेगा शिक्षक दिवस

डॉ. प्रभु राम चौधरी मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री हैं. चौधरी अभी दक्षिण कोरिया में एक शैक्षणिक दौरे पर हैं. 6 सितंबर की सुबह उनके मध्य प्रदेश लौटने की संभावना है. सूबे में शिक्षक दिवस पर पहले से कई कार्यक्रम निर्धारित हैं लेकिन उन पर विराम लगने की आशंका है क्योंकि शिक्षा मंत्री उस दिन प्रदेश में नहीं होंगे.

इसे ऐतिहासिक घटना मान सकते हैं. मध्य प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब शिक्षक दिवस 5 सितंबर को न मनाकर 6 को मनाया जाएगा. कारण चौंकाने वाला है. सरकार का कहना है कि शिक्षा मंत्री फिलहाल विदेश दौरे पर हैं, इसलिए उनके आने के बाद ही 6 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा.

शिक्षक दिवस के दिन राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2018 और प्रादेशिक शिक्षक पुरस्कार 2019 वितरित किए जाने की तैयारी थी लेकिन अब इसे 6 जून को कर दिया गया है क्योंकि मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री उस दिन शामिल नहीं हो सकेंगे.

शिक्षक दिवस टालने के फैसले को बीजेपी ने तानाशाही रवैया बताया है.पूरे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. पिछले 70 साल के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार नौकरशाहों के दबाव में ऐसे फैसले ले रही है.

Leave a comment