जानिए- किशमिश और शहद के हैरान कर देने वाले फायदे, शादीशुदा पुरुष को ऐसे पहुंचाते हैं लाभ

नई दिल्ली: किशमिश का इस्तेमाल हम खास पकवान बनाने में ही करते हैं. ये ड्राई फ्रूट शहद के साथ खाने पर शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. किशमिश और शहद को मिलाकर खाने से शादीशुदा पुरुषों को कई लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में.

 

शरीर की समस्याओं को करता है दूर

किशमिश के साथ शहद मिलाकर खाना शादीशुदा पुरुषों के लिए लाभकारी साबित होता है. किशमिश और शहद टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की कैटेगरी में आते हैं. यह एक ऐसा हार्मोन है जो पुरुषों की सेक्शुअल प्रॉब्लम्स को दूर करता है. इसके अलावा शरीर की दूसरी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है.

 

मेल वीकनेस को करता है दूर

एक साथ कई जिम्मेदारियां पड़ने से पुरुष के न स्वास्थ्य पर ज्यादा बोझ बढ़ता है बल्कि पौरुष शक्ति कमजोर होने से शादीशुदा जिंदगी में भी मुश्किलें पैदा होने लगती हैं. कई दिन तक शहद और किशमिश का सेवन करने से इस परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा.

 

स्पर्स काउंट को बढ़ाए

कई पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की दिक्कत होती है. ऐसे लोगों को खास तौर पर किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए. ये स्पर्म काउंट को बढ़ाने में काम आता है. रात को सोने से पहले रोज इसका सेवन करना चाहिए.

 

स्पर्म क्वालिटी में करता है सुधार

बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं कि स्पर्म की क्वालिटी के कई प्रकार होते हैं. पतला स्पर्म मोटेलिटी की क्रिया में काफी स्लो होता है और इससे प्रजनन क्षमता पर भी गलत असर पड़ सकता है. शहद और किशमिश में कई ऐसे गुण होते हैं जो कि स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं.

 

प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को करे कम

पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. एक स्टडी के मुताबिक शहद और किशमिश दोनों में एंटी कैंसर एलीमेंट्स पाए जाते हैं. एंटी कैंसर एलीमेंट्स शरीर के किसी भी अंग में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं.अगर आपको इस कैंसर से बचना है तो शहद और किशमिश का सेवन जरूर करना पड़ेगा.

 

शरीर के विकास में मिलेगी मदद

बॉडी में मसल्स और सेल्स को मजबूत करने के लिए हेल्दी फूड की जरूरत होती है. शहद और किशमिश में मौजूद टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बूस्टिंग का गुण शरीर के विकास को बढ़ावा देने में सहायक होता है.

 

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

शहद और किशमिश में मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए डेली किशमिश और शहद का सेवन करना चाहिए.

Leave a comment