केशव प्रसाद मौर्य - उत्तर प्रदेश की सड़कें अब प्लास्टिक कचरे के इस्तेमाल से बनेंगी

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक को जिंदगी से पूरी तरह नकारने वाले अभियान में अब पूरा देश साथ आ रहा है। पीएम के इसी अभियान से प्रभावित हो कर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस संबंध में बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बुधवार को कहा कि राज्य का लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा सहित पांच शहरों में सड़कों के निर्माण में प्लास्टिक कचरे का उपयोग करेगा। 

मथुरा में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने बुधवार को देश में एकल-उपयोग प्लास्टिक को समाप्त करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिसमें कहा गया था कि प्लास्टिक कचरे के कारण बेजुबान जानवर मर रहे हैं। उन्होंने राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा “समस्या और बढ़ेदी अगर प्लास्टिक के इस्तेमाल को अब नहीं रोका गया तो। आप बृजवासी अच्छी तरह से जानते हैं कि प्लास्टिक कैसे जानवरों की मौत का एक प्रमुख कारण बन जाता है। इसी तरह, समुद्री जानवर, खासकर नदियों में रहने वाली मछलियों के लिए। आज जल निकाय और तालाबों के समाप्त होने का कारण प्लास्टिक ही है “।

उन्होंने लोगों से बाजार जाने के दौरान इको-फ्रेंडली बैग ले जाने का भी आग्रह किया। “आज हम वेस्ट टू वेल्थ सूत्र से हमारे पर्यावरण को बचा सकते हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप खरीदारी के लिए जाते समय एक कपड़ा या एक जूट बैग ले जाएं। मैं व्यापारियों से पैकेजिंग के लिए बहुत कम प्लास्टिक का उपयोग करने का आग्रह करता हूं। पर्यावरण के बारे में जिम्मेदार होना हमारा कर्तव्य है”।

Leave a comment