LAC पर तनाव के बीच भारत-चीन के सैन्य अधिकारी आज चुशूल में करेंगे बातचीत

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनाव के बीच आज भारतीय सेना और चीनी सेना के प्रतिनिधिमंडल लेह के चुशुल में मुलाकात करेंगे. थोड़ी देर में करीब 10.30 बजे ये बैठक शुरू होगी. सूत्रों की मानें तो बैठक का एजेंडा दोनों देशों के बीच सेनाओं को पीछे हटाने के मुद्दे को आगे बढ़ाना है.

भारत की तरफ बातचीत की अगुवाई 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे तो चीन के प्रतिनिधि मेजर जनरल लिन लिऊ होंगे. इस महीने दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की ये तीसरी बातचीत होगी. इससे पहले छह जून और 22 जून को दोनों देश के बीच सैन्य बातचीत हुई थी.

पहले चीनी कंपनियों के ठेकों पर वार, अब 59 ऐप बैन, भारत ने चीन को ऐसे दी चोट

15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद दूसरी बातचीत है. आज की बातचीत इसलिए भी अहम है क्योंकि इससे पहले की दो बैठकें चीन की तरफ मोल्डो में हुई थीं. वहीं आज की बैठक भारतीय जमीन पर चुशूल में होगी. बताया जा रहा है इस बातचीत में गलवान घाटी से दोनों सेनाओं के पीछे हटने पर बात होगी.

full list of chinese apps banned in india: TikTok, Shareit समेत 59 चीनी ऐप्स पर बैन

दोनों देशों के सैन्य कमांडर के बीच आज होने वाली बैठक में अलग-अलग क्षेत्रों से सेनाओं के पीछे हटने पर बात होगी. पैंगोंग में 2-3 किलोमीटर पीछे हटने पर भारत सहमत नहीं हुआ है. इसका अर्थ होता है फिंगर 4 से भारतीय सेना पीछे नहीं हटेगी, क्योंकि यह हिस्सा हमेशा भारतीय नियंत्रण में रहा है. भारत ने फिंगर 8 पर एलएलसी का दावा किया है.

भारत में बैन किए गए पॉपुलर चीनी ऐप्स, आपके पास अब ये हैं विकल्प

बताया जा रहा है कि गलवान में चीन 2 से 3 किलोमीटर पीछे जाने के लिए सहमत नहीं है. पिछली बैठक में चीन ने कहा कि वे अभी भी अपनी क्लेम लाइन से 800 मीटर दूर है. आज की बैठक में गलवान घाटी से चीनी सेना के पीछे हटने पर भी बात हो सकती है. ठीक इसी तरह डेपसांग और डेमचोक पर जारी गतिरोध पर भी बात हो सकती है.

Leave a comment