10 साल में 3000 एपिसोड के करीब, ये रिश्ता... से इस मामले में पिछड़ गया तारक मेहता का उल्टा चश्मा

टीवी की दुनिया के दो बड़े सीरियल्स में शुमार तारक मेहता का उल्टा चश्मा और ये रिश्ता क्या कहलाता है दर्शकों के बीच शुरुआत से लोकप्रिय बने हुए हैं. तारक मेहता 28 जुलाई 2008 को लॉन्च हुआ था. वहीं ये रिश्ता... 12 जनवरी 2009 को ऑनएयर हुआ था. सबसे लंबे चले हिंदी शोज की टॉप लिस्ट में ये दोनों शामिल हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ये रिश्ता... से एक साल पहले लॉन्च होने के बावजूद तारक मेहता प्रसारित एपिसोड्स की गिनती में कार्तिक-नायरा के सीरियल से पीछे हैं.

7 जून तक तारक मेहता... के कुल एपिसोड 2748 थे. वहीं ये रिश्ता क्या कहलाता है 3000 एपिसोड पूरे करने की ओर तेजी से बढ़ रहा है. अभी तक कार्तिक-नायरा के शो ने 2,931 एपिसोड पूरे किए हैं. तारक मेहता को 11 साल पूरे होने वाले हैं. मगर दयाबेन और जेठालाल स्टारर कॉमेडी शो को एक दशक बाद भी लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है.

टीवी पर सबसे लंबे चलने वाले शो की लिस्ट में मलयालम सीरियल मुंशी टॉप पर है. इसके कुल 6683 एपिसोड प्रसारित हुए थे. ये शो 18 साल तक चला था. अगर हिंदी डेली शोप की बात करें तो लिस्ट में ये रिश्ता क्या कहलाता है टॉप पर काबिज है. दूसरे नंबर पर तारक मेहता का उल्टा चश्मा बना हुआ है. लॉन्गेस्ट रनिंग शोज की लिस्ट में टीवी के ये दोनों शो एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

दोनों टीवी सीरियल्स की सबसे खास बात ये है कि 10 और 11 सालों से चले आ रहे ये दोनों शो आज भी लोगों को एंटरटेन कर रहे हैं. टीआरपी चार्ट में तारक मेहता का उल्टा चश्मा और ये रिश्ता क्या कहलाता है टॉप-10 में शुमार रहते हैं. इतने सालों में ऐसा कई बार देखने को मिला है जब ऐसा लगा कि इनकी कहानी को जबरन खींचा जा रहा है. लेकिन ऑडियंस की तरफ से मिल रहे प्यार की वजह से मेकर्स स्टोरीलाइन में तमाम ट्विस्ट एंड टर्न्स डालकर कहानी को चलाते ही जा रहे हैं.

Leave a comment