घर की बॉलकोनी को कैसे बनाएं आकर्षक? ये टिप्स अपनाने से मिलेगा प्राकृतिक माहौल

बॉलकोनी होने से घर में चार-चांद लग जाते हैं. बॉलकोनी से आम तौर पर सूर्य की रोशनी, हवा हासिल की जाती है. इसके अलावा बाहर की रंग बिरंगी दुनिया को अनुभव भी किया जाता है. चिड़ियों की चहचहाहट, प्राकृतिक हवा, नीले आसमान बॉलकोनी से इंज्वॉय करने के लिए काफी होते हैं. आप अपनी बॉलकोनी को सुंदर, आकर्षक,प्राकृतिक नजारों से भरपूर बना सकते हैं. सिर्फ चंद बातों का ख्याल रखिए आपकी बॉलकोनी मनोरम छटा पेश करेगी.

 

पेड़- पौधे

प्राकृतिक छटा बिखेरने के लिए पौधे सबसे अच्छा विकल्प होते हैं. फलदार पौधे और हरी भरी पत्तियों वाले फूल को आप बॉलकोनी में उगा सकते हैं. इसके लिए मिट्टी से भरे गमले में बीज डालकर या बाजार से पौधे खरीदकर आप बॉलकोनी को अलग लुक दे सकते हैं.

 

लाइट्स

सही लाइटिनिंग के साथ आप अपनी बॉलकोनी को मनोरम बना सकते हैं. सबसे अच्छा विकल्प दूधिया लाइट से रेलिंग को रोशन करना होता है. इससे रात में आपके बाहर के नजारे को कूल होने का एहसास मिलेगा. लालटेन, बोतल और रोशनदार की ट्रिक अपनाकर भी बॉलकोनी से शांत माहौल हासिल किया जा सकता है.

 

बर्ड फीडर

अगर आप चाहते हैं कि खिड़की से चिड़ियों की चहचहाट पर आपकी आंख खुले तो बेहतर है अपनी बॉलकोनी में बर्ड फीडर लगा दें. इससे न सिर्फ पक्षियों की जिंदगी का आनंद उठा सकेंगे बल्कि उनकी चहचहाहट भी सुन सकेंगे.

 

फव्वारा

पानी फव्वारे के दृश्य का क्या कहना! जब माहौल को ठंडा करने की बात आती है तो ये सबसे मुफीद होता है. चूंकि आप धारा के पास नहीं बैठ सकते, इसलिए इंडोर फव्वारा आपको उस दृश्य के करीब लाने में मदद पहुंचाता है. इंडोर फव्वारा आपके दरवाजे तक फव्वारे के पास होने का एहसास दिलाता है.

Leave a comment