मेजबान यूपी की लड़कियों ने शानदार जीत के साथ की शुरुआत

35वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालिका हैण्डबॉल चैंपियनशिप में पहले दिन हुए चार मैच

लखनऊ। मेजबान उत्तर प्रदेश की लड़कियों की शानदार जीत के साथ 35वीं राष्ट्रीय सब जूनियर बालिका हैण्डबॉल चैंपियनशिप का शनिवार को आगाज हुआ। पांच दिवसीय इस चैंपियनशिप के पहले दिन उद्घाटन मैच सहित कुल चार मैच खेले गए। केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आज से प्रारम्भ इस चैंपियनशिप के पहले मुकाबले में उत्तर प्रदेश की लड़कियों ने मैच पर अपना पूरा दबदबा कायम रखते हुए एकतरफा मुकाबले में मुंबई हैण्डबॉल अकादमी को नौ के मुकाबले 17 गोलों से पराजित कर दिया। गु्रप एच के इस मैच में विजेता यूपी की टीम मध्यांतर तक 9-3 गोलों से आगे थी। उत्तर प्रदेश की जीत में सर्वाधिक योगदान निक्की का रहा। निक्की के पांच गोलों के अलावा महक ने भी अपनी टीम को चार गोलों की मदद से विजयी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। इसके अलावा आराधना और मुस्कान ने टीम के लिए दो-दो गोलों का योगदान किया।
मुंबई हैण्डबॉल अकादमी की ओर से के.समया ने अपनी टीम के लिए पांच गोल दागने का श्रेय पाया।

उद्घाटन मैच के अलावा पहले दिन दो अन्य भी एकतरफा निकले जिसमें एक मैच में गुजरात ने तमिलनाडु को पांच के मुकाबले 16 गोलों से और दूसरे मैच में महाराष्ट्र ने तेलंगाना को 11-4 से पराजित कर पूरे अंक हासिल किए। ग्रुप जी के गुजरात बनाम तमिलनाडु के मैच में विजयी गुजरात की टीम मध्यांतर तक 3 के मुकाबले नौ गोलों की बढ़त हासिल कर अपनी जीत की भूमिका तैयार कर चुकी थी। विजयी टीम के लिए शिवानी ने सर्वाधिक छह और कृष्णा ने चार गोलों का योगदान दिया। इसके अलावा दीप ने तीन और मिशा ने दो गोल दागे। तमिलनाडु के लिए टी.सुजाता और भुवनेश्वरी ने दो-दो गोल करने का श्रेय पाया। एफ ग्रुप के महाराष्ट्र बनाम तेलंगाना के मैच में महाराष्ट्र ने भी एकतरफा मुकाबले में तेलंगाना की टीम को मध्यांतर तक शून्य के मुकाबले चार गोलों से पीछे छोड़ते हुए अपनी जीत का इरादा जाहिर कर दिया था। महाराष्ट्र के लिए वैष्णवी.जी ने तीन, प्रियंका के ने दो और इसी तरह मुस्कान.एस ने दो गोल करते हुए अपनी टीम के लिए पहला मैच जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। तेलंगाना से एकमात्र गोल सर्वोच्च स्कोरर डी.रोजा रही जिन्होंने तीन गोल किए।

ग्रुप ई के एक मैच में बिहार ने संघषपूर्ण मुकाबले में केरल को 17-12 गोलों से हराया। मध्यांतर तक बिहार की टीम 8-3 गोलों से आगे थी। इससे पूर्व चैंपियनशिप का भव्य व शानदार उद्घाटन समारोह हुआ। उद्घाटन मुख्य अतिथि वरिष्ठ आईएएस सुधीर एम.बोबडे (अध्यक्ष यूपी हैण्डबॉल एसोसिएशन) ने किया। उद्घाटन समारोह में डा.सुधर्मा सिंह (रजिस्ट्रार बाबू बनारसी दास एजुकेशनल सोसायटी) विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर जितेंद्र सिंह बब्लू, सैयद रफत, विनय कुमार सिंह, अनिल अग्रवाल, सुधा बाजपेयी के साथ राष्ट्रीय हैण्डबॉल कोच शिवाजी सिंधु और हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के कोषाध्यक्ष प्रीतपाल सिंह सलूजा और क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी लखनऊ जितेंद्र सिंह यादव व अन्य उपस्थित थे। हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव आनन्देश्वर पाण्डेय ने अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया। चैंपियनशिप के दूसरे दिन सुबह के सत्र में आठ और शाम के सत्र में नौ मैच खेले जाएंगे।

Leave a comment