Happy Kiss Day: पहली बार करने जा रहे हैं किस, तो करें ये तैयारी...

लखनऊ : इन दिनों वैलेंटाइन वीक चल रहा है। कल हग डे था और आज किस डे है। वैलेंटाइन डे से पहले इस दिन को पार्टनर एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।  वेलेंटाइन डे के एक दिन पहले किस डे आता है। यह डे दुनिया भर में अलग-अलग तरह से मनाया जाता है। पार्टनर का प्यार से हाथ में हाथ पकड़ना हो या फिर कंधे पर सिर रखना सब प्यार इजहार करने के ही अलग-अलग अंदाज हैं। प्यार इजहार करने का ही एक खास तरीका होता है- किस। एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान का प्रतीक है। ऐसा कहा जाता है कि किसी को भी अपना पहला किस जिंदगी भर नहीं भूलता है। यह इतना खास एहसास होता है। किस वैसे तो रोमांस का हिस्सा है ही लेकिन इसके हेल्थ बेनेफिट्स भी होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, एक रोमांटिक किस तनाव घटाने में भी मदद करता है और बैड कोलेस्ट्रोल घटाता है।

ऐसा कहा जाता है कि किस करने का हर तरीका आपके पार्टनर की फीलिंग्स के बारे में बहुत कुछ कहता है। फोरहेड किस, फ्रेंच किस, सिंगल लिप किस, हैंड किस, चीक, एयर किस हर किस का अलग स्टाइल भले ही हो पर एहसास बस एक-प्यार और सिर्फ प्यार।  इस किस डे, यदि आप एक कदम आगे बढ़ना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि आप कैसे अच्छे से किस कर सकें, तो चलिए जानते हैं कैसे बेहतरीन किस करके आप पार्टनर को खुश कर सकते हैं-

ब्रश के साथ माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें: अगर आप किसी को किस करने जा रहे हैं तो आपको अपने मुंह को ताज़ा रखना बहुत ज़रूरी होगा। इसके लिए कहीं से भी माउथ फ्रेशनर ले लें और किस करने से पहले एक बार ज़रूर इसका इस्तेमाल करें।

अपना सिर झुकाना मत भूलिएगा: आप शायद किनारे पर रहना पसंद करते हों लेकिन बिना परेशानी के किस करने के लिए, आप दोनों को विपरीत दिशाओं में अपने सिर को झुकाव पर रखना होगा क्योंकि किस करते समय नाक हमेशा परेशानी पैदा करती है और इस तरीके से आप नाक की परेशानी को दूर कर सकते हैं।

प्रैक्टिस मेक्स नॉट परफेक्ट: जी हां क्योंकि कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने यूट्यूब ट्यूटोरियल 'कैसे अपना पहला किस करें' या 'आप कैसे अपने किस को यादगार बनाने के लिए' देखते हैं, आप इसमें गलतियां होने की संभावना से इनकार नहीं कर सकते और यदि आप पहली बार किस करने जा रहे हैं, तो आपको यह विश्वास करने में कठिनाई होगी कि आप जिन किसेस को ऑन-स्क्रीन देखते हैं, उन्हें सही दिखाने से पहले कई बार रिहर्सल किया जाता है तो इसलिए बेहतर यही होगा कि आप बिना किसी तैयारी के ही जाएं बस जो सामने आए उसे अच्छे से करते जाएं।

सहमति से ही करें: यदि आप डेंटल हाइजीन है तो हम चाहते हैं कि आप इस वैलेंटाइन डे को सुरक्षित रखें और यह सुनिश्चित करें कि आपका 'परफेक्ट किस' दूसरे व्यक्ति की सहमति से ही होने वाला है।

 

Leave a comment