Happy Hug Day : अगर दिन को बनाना है खास, तो करें ये...

लखनऊ : वैलेंटाइन वीक का छठा दिन 'हग डे' के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे के गले लगाकर प्यार का इजहार करते हैं। प्रेमी जोड़े एक दूसरे को इस दिन अपनी बांहों में भरते हैं, जिससे अपनापन का एहसास होता है। साथ ही एक-दूसरे के और भी ज्यादा करीब आया जाता है। क्या आप जानते हैं पार्टनर को झप्पी देने के भी कई फायदे हैं।

चलिए जानते हैं इन फायदों के बारे में-

    1.पार्टनर को प्यार भरी झप्पी देने से रिश्‍ता मजबूत होता है और पार्टनर करीब आता है।

  1. पार्टनर को हग करके उनका मूड झटपट अच्छा हो जाता है। इतना ही नहीं, इससे ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है जो मूड को बेहतर करने में मददगार होता है।
  2. यदि आप पार्टनर को 10 सेकेंड या उससे ज्यादा समय तक झप्पी देते हैं तो ये आपके प्यार को बढ़ाने में मदद करेगा।
  3. जो लोग रोजाना पार्टनर को झप्पी देते हैं उनका हार्ट रेट अन्य के मुकाबले सामान्य रहता है।
  4. आप पार्टनर को झप्पी देकर उन पर विश्वास और अपने होने का विश्वास दिलाते हैं। इससे पार्टनर को आप पर ना सिर्फ विश्वास बढ़ता है बल्कि के अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।
  5. ये जरूरी नहीं कि आप सिर्फ घर पर ही झप्पी़ दें, आप पूरे जोश के साथ पार्टनर से जब भी मिलते हैं, जहां भी मिलते हैं उन्हें झप्पी देंगे तो हैप्पी हार्मोन रिलीज होगा जो कि दोनों के मूड को बेहतर करेगा।
  6. झप्पी देने से तनाव को आसानी से दूर किया जा सकता है। क्या आप जानते हैं इसीलिए हर साल वैलेंटाइंस वीक से पहले 21 जनवरी को हगिंग डे दुनियाभर में मनाया जाता है।
  7. आपके प्यार के साथ-साथ आपसी समझ बढ़ाने और रिलेशनशिप को आगे बढ़ानी की निशानी है हग करना। तो आप आज से ही ये निश्चय कर लें कि जब भी पार्टनर से मिलेंगे उन्हें प्यार भरी झप्पी देंगे।
  8. हग करने से शरीर में लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। इससे दिल सेहतमंद रहता है।
  9. हग करने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है। ऐसा शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलने की वजह से होता है। 59 लोगों पर हुई एक स्टडी में बताया गया है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।
  10. किसी स्पेशल व्यक्ति को हग करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है।हग करने से तनाव तो कम होता ही है साथ ही व्यक्ति की याद्दाश्त भी तेज होती है।
  11. हग करने से व्यक्ति का मूड भी फ्रेश रहता है। दरअसल, जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है, जो आपका मूड फ्रेश रखने में मदद करता है। हग करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता भी बढ़ती है।
  12. करीब 400 से अधिक लोगों पर हुई स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि हग करने से व्यक्ति के बीमार होने की संभावना कम होती है। जिन लोगों को पार्टनर का सपोर्ट मिलता है वो कम बीमार पड़ते हैं।

Leave a comment