बालों के झङने से हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपाय...

लखनऊ : बालों का झड़ना कई लोगों के लिए बड़ी समस्या है। कई बार प्रदूषण, खराब डाइट और ज्यादा तनाव की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। बालों का झड़ना भले ही आपको केवल लुक से जुड़ी समस्या लगे लेकिन यह आपकी डाइट और जीवनशैली से जुड़ी हुई भी है। लंबे और मजबूत बालों के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी है। अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर लें तो आपके बालों की सेहत हमेशा दुरुस्त रहेगी। शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इन 5 देशी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करिए ताकि आपके बाल मजबूत रहें।

आंवला-

आयुर्वेद में आंवला काफी लोकप्रिय है। आंवले को कई तरह से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चाहे पाउडर हो या फिर इसका जूस, या फिर अचार बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आवंले को स्किन और स्कैल्प पर भी लगाया जा सकता है। आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट दोनों होते हैं जो बालों की जड़ों को डैमेज होने से बचाते हैं।

पालक-

पालक भले ही आपको पसंद ना हो लेकिन यह बालों के लिए सुपरफूड है। इसमें विटामिन बी, सी, ई के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है। पालक में मौजूद आयरल स्कैल्प में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं।

मेथी-

कई घरों के किचन में मेथी जरूर होता है। कई छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज में मेथी का इस्तेमाल किया जाता है। मेथी से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल मजबूत बनते हैं। इसमें भरपूर प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है जो हेयरफॉल को रोकता है। इसके अलावा कई विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं।

नारियल का तेल-

नारियल का तेल कुकिंग में खूब इस्तेमाल किया जाता है और बालों में भी लगाया जाता है। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो हमारे बालों में प्रोटीन बनाए रखने में मदद करता है। इससे बालों की जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं।

इन चीजों के अलावा विटामिन सी से भरपूर चीजें खानी चाहिए। प्रदूषण वाले इलाके में जाने से पहले अपने बालों को ढक लें और कैमिकल वाले शैंपू या कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बचें।

 

Leave a comment