घरेलू नुस्खे से करें वक्त से पहले हुए सफेद बालों को काला...

लखनऊ : बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम बात है। लेकिन मौजूदा समय में आधुनिक जीवनशैली और हानिकारक डाइट के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। हालांकि, कई बार जींस और हार्मोन में बदलाव के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आपके बाल भी कम उम्र में ही सफेद होने लगे हैं तो घबराएं नहीं। हम आपको बालों को नेचुरली काला रखने के तरीके बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप सफेद बालों से छुटकारा पा सकेंगे।

इस वजह से होते हैं बाल सफेद-

असल में, बालों का काला रंग बालों के फोल्लिकल्स में पाए जाने वाले मेलानिन पिंगमेंट की वजह से होता है। जब यह पिगमेंट बनना बंद हो जाता है या फिर कम बनता है तो बाल सफेद होने लगते हैं।

ऐसे करें सफेद बालों की समस्या को दूर-

  1. मेहंदी- मेहंदी का इस्तेमाल बालों को नेचुरल कलर देने के लिए किया जाता है। बालों पर केमिकल युक्त कलर करने के बजाए मेहंदी लगाना फायदेमंद होता है। इससे बालों को नेचुरल कलर तो मिलता ही है, साथ ही बालों में चमक भी आती है। बालों में मेहंदी लगाने के लिए इसे रातभर भिगोकर रख दें। अगले दिन इसमें कॉफी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं।
  2. चाय पत्ती- चाय पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों के रंग को डार्क करने के साथ-साथ सफेद बालों की ग्रोथ को भी कम करती है। इसके लिए चाय की पत्ती को पानी में उबाल लें। उस पानी को ठंडा करके जड़ों में मसाज करें। एक घंटे बाद ताजे पानी से बाल धो लें। चाय पत्ती का पानी इस्तेमाल करने के बाद बालों में शैंपू न करें।
  3. तिल और बादाम का तेल- बादाम का तेल कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उन्हें झड़ने से रोकता है। साथ ही दोमुंहे बालों की समस्या को भी कम करता है। बादाम के तेल से बाल लंबे समय तक काले रहते हैं। वहीं तिल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हफ्ते में कम से कम 2 बार इनमें से किसी एक तेल से बालों में जरूर मालिश करें।
  4. आंवला- बालों को स्वस्थ रखने के लिए सदियों से आंवले का इस्तेमाल किया जा रहा है। आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं। आंवला से डैमेज बालों की समस्या भी दूर होती है। बालों को लंबे समय तक काला और हेल्दी बनाए रखने के लिए कई तरह से आंवला का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  5. मेथी दाना- मेथी दाने में भी कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं। इसके लिए आप मेथी दाने को पानी में भिगोकर पीस लें। इसके बाद मेथी के पेस्ट को नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर बालों को जड़ों में लगाएं। जल्दी सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

 

Leave a comment