समर्थकों के अनुरोध पर US राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हुए पूर्व गवर्नर कोलोराडो

कोलोराडो के पूर्व गवर्नर जॉन हिकेनलूपर ने ऐलान किया कि वह अगले महीने होने वाले डेमोक्रेटिक प्राइमरी डिबेट के तीसरे दौर से पहले ही राष्ट्रपति पद की दौड़ से अलग हो रहे हैं. माना जा रहा है कि उनके इस फैसले के पीछे बड़ी संख्या में उनके समर्थकों का राष्ट्रपति पद की रेस से हटने का अनुरोध किया गया था और इसकी जगह सीनेट का चुनाव लड़ने की मांग की गई थी.

हिकेनलूपर ने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, 'मैं राष्ट्रपति पद की दौड़ में हुआ क्योंकि देश में कई बड़ी समस्याएं ऐसी हैं जिसका निदान हो जाना था, लेकिन जो अनसुलझी रह गई हैं. अब मैं राष्ट्रपति पद के लिए अपने अभियान का अंत कर रहा हूं, लेकिन मैं इस विश्वास से पीछे नहीं हटूंगा कि हम लोग मिलकर काम करेंगे तो अमेरिका लगातार आगे बढ़ता रहेगा.'

कोलोरेडो डेमोक्रेट लोगों ने जॉन हिकेनलूपर से अनुरोध किया था कि वे राष्ट्रपति पद के लिए अपने अभियान को खत्म कर दें और इसकी जगह उन्हें राज्य से अमेरिकी सीनेट के लिए प्रयास करने को कहा गया जहां पर रिपब्लिकन सीनेटर कोरी गार्डनर के खिलाफ चुनाव में जीत हासिल कर डेमोक्रेटिक पार्टी का खाता खोल सकें.

इसके बाद हिकेनलूपर ने संकेत दिया कि वह अमेरिकी सीनेट के लिए मौजूदा रिपब्लिकन सीनेटर कोरी गार्डनर के खिलाफ चुनाव लड़ने पर विचार करेंगे. हिकेनलूपर ने एक दिन पहले राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी से हटने के फैसले पर कहा कि भले ही इस अभियान में वह निष्कर्ष नहीं निकला जिसकी हम उम्मीद कर रहे थे, लेकिन इसके हर पल सार्थक थे.

राष्ट्रपति पद के लिए फंड जुटाने के मामले में जॉन हिकेनलूपर ज्यादा कामयाब नहीं रहे. जॉन ने महज 1.1 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई और वह इस मामले में 21 में निचले से तीसरे पायदान पर हैं. जबकि पेट बटजेज ने सर्वाधिक 24.9 मिलियन डॉलर की कमाई की है, इस मामले में भारतीय मूल की कमला हैरिस पांचवें पायदान पर हैं और उन्होंने 11.8 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है.

जॉन हिकेनलूपर (67) इससे पहले डेनवर के मेयर और कोलोराडो के गवर्नर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह 2011 से 2019 तक कोलोराडो के गवर्नर रहे. इससे पहले डेनवर के मेयर के रूप में 8 साल काम किया.

Leave a comment