क्या आपको पता है,भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप इन देशों में चला सकते हैं कार और बाइक

क्या आप जानते हैं कि आपने जो ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाया है वह आपके लिए कितना उपयोगी है.आपको बता दें कि भारतीय ड्राईविंग लाइसेन्स से आप दुनिया के 7 देशों में कार ,मोटरसाइकिल आदि चला सकते हैं. चलिए हम आपको बताते है दुनिया के उन 7 देशों के बारे में जहां पर आप अपने ड्राइविंग लाइसेन्स से कार चला सकते हैं....

1- अमेरिका 
आप अमेरिका में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से एक साल तक कार चला सकते हैं. इसके लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैध होना और इंग्लिश में बना होना जरुरी है.

2- इंग्लैंड
भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस यदि आपके पास है तो आप यहां एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं. यहां आप केवल छोटी कार और बाइक ही अपने लाइसेंस से चला पाएंगे

3-जर्मनी
भारतीय लाइसेंस  के साथ आप जर्मनी मे भी  ड्राइविंग कर सकते हैं.इसके लिए  'इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट' लेना जरुरी नहीं है.

4-नॉर्वे
भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ नार्वे में आप तीन महीने तक कार ड्राइव कर सकते हैं. समय सीमा समाप्त होते ही ड्राइविंग का यह अधिकार भी स्वत: चला जाता है।

5- साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप एक साल तक कार ड्राइव कर सकते हैं.इसलिए आपका इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लिश में बना होना चाहिए और इसमें आपकी फोटो और साइन जरुर होना चाहिए.

6-स्विट्जरलैंड
आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्विट्जरलैण्ड में एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

7-ऑस्ट्रेलिया
 अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है, तो आप ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स, क्वीन्सलैंड, साउथ ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलिया कैपिटल टेरिटरी में में गाड़ी चला सकते हैं.



 

Leave a comment