कोरोना वायरस: अब इंसान से जानवरों में भी फैल रही बीमारी! हांगकांग में संक्रमित मिला कुत्ता

हिंसा की किसी भी साजिश को कुचलने के लिए दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों ने रात भर हिंसा ग्रस्त इलाको में गश्त किया. मौजपुर, करावल नगर, भजनपुरा, सीलमपुर और जाफराबाद जैसे इलाकों में पुलिस की भारी बंदोबश्त है. पुलिस एहतियातन लोगों से सावधानी बरतने की बात कह रही है और अफवाहों से बचने की अपील कर रही है.

हांगकांग. कोरोना वायरस (Coronavirus) से अभी तक लोगों के संक्रमित होने और मौत के कई केस सामने आ चुके हैं, लेकिन हांगकांग (Hong Kong) में ऐसी घटना सामने आई है, जिसे सुनकर डॉक्टर भी हैरान हैं. यहां एक व्यक्ति से उसके पोमेरेनियन (Pomeranian) नस्ल के पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया. डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि की. यवोन चाउ हो यी (Yvonne Chow Hau Yee) अपने बीमार कुत्ते को डॉक्टर के पास ले गये तो उसके नाक और मुंह के नमूने लिए गये, जिसमें वह इस बीमारी से पीड़ित पाया गया. इसे 14 दिनों के लिए अलग और डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के अनुसार एग्रीकल्चर, फिशर एवं कंजर्वेशन डिपार्टमेंट ने इस कुत्ते की रेग्यूलर जांच के आदेश दिए हैं. एएफसीडी ने एक बयान में कहा कि यह पहला मामला जब किसी जानवर को उसके मालिक से वायरस मिला हो. उन्होंने कहा कि अभी यह दावा करना मुश्किल है कि पालतू जानवर कोविड -19 (Covid 19) वायरस से संक्रमित हो सकते हैं या लोगों के लिए संक्रमण का स्रोत हो सकते हैं.

नाइजीरिया में सामने आया पहला मामला
उधर नाइजीरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस के पहले मामले की शुक्रवार को पुष्टि की. स्वास्थ्य मंत्री ओसागी एहनाइर ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, 'यह मामला इतालवी नागरिक का है जो नाइजीरिया में काम करता है और 25 फरवरी को इटली के मिलान से नाइजीरिया के लागोस लौटा था.' उन्होंने कहा, 'मरीज की हालत स्थिर बनी हुई है और उसमें कोई गंभीर लक्षण नहीं देखने को मिले हैं. लागोस के याबा में संक्रामक रोगों के अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है.' नाइजीरिया में इससे पहले पूरे अफ्रीका में वायरस के दो मामले सामने आए थे- एक मिस्र से और दूसरा अल्जीरिया से.

Leave a comment